एंटरटेनमेंट

Indian Comic Superheroes Movies: इंडियन कॉमिक सुपरहीरोज, जिनपर फिल्म बने तो मजा आ जाए

Indian Comic Superheroes Movies: इंडियन कॉमिक सुपरहीरोज, जिनपर फिल्म बने तो मजा आ जाए
x
Indian Comic Book Superheroes Movies: जिस तरह Hollywood के पास MCU और DCU है वैसे अपने पास भी इंडियन कॉमिक सुपरहीरो हैं लेकिन कोई फिल्म बनाता ही नहीं

Indian Comic Book Superheroes Movies: हॉलीवुड की सुपरहीरो वाली फ़िल्में इंडिया में बहुत कमाई करती हैं जिस तरह US के लोग MCU Vs DC चैलेंज चलाते हैं ठीक इंडिया में भी DC और MCU के बड़े वाले फैन बैठे हुए हैं जो सिर्फ इन फिल्मों की रिलीज का इंतजार करते हैं. इंडियन पब्लिक सुपरहीरो मूवीज के पीछे पागल है लेकिन जब बात इंडियन सुपरहीरोस (Indian Superheroes) की होती है तो हमें गिने-चुने दो महामानवों के किरदार मिलते हैं. पहला शक्तिमान जो खुद Superman से इंस्पायर्ड है और दूसरा Krrish जो बहुत सालों से नज़र नहीं आया. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि भारत में कॉमिक सुपरहीरो कैरेक्टर्स की कमी है या वो Thor, Ironman, Batman, या फिर Captain America से कमजोर हैं. दिक्क्त ये है कि कभी इंडियन सिनेमा इंडस्ट्री वालों ने इन Indian Comic Superheroes पर फिल्म बनाने की सोची नहीं


आज की जनरेशन तो ऐसी है जो रील्स ज़्यादा बनाती है लेकिन 90s किड्स का बचपन इन्ही कॉमिक बुक वाले सुपरहीरोंस की कहानियां पढ़कर बढ़ा हुआ है. जब मोबाइल और TV नहीं थे तो लोग Raj Comics के सुपरहीरो की कहानिया पढ़कर की खुद को एंटरटेन करता था. फ़िल्में बनने से पहले MCU और DC के कैरेक्टर्स भो कॉमिक बुक तक सिमित थे. वहां के फिल्म मेकर्स ने उन्हें पन्नों से बाहर निकाला लेकिन यहां वाले मेकर्स ने सिर्फ प्यार-मोब्बत और फैमिली ट्रैजिडी वाली फिल्मों पर फोकस किया


इंडियन कॉमिक सुपरहीरोज जिनपर फिल्म बननी चाहिए

Raj Comic Book SuperHeroes: राज कॉमिक्स के मालिक Raj Kumar Gupta और उनके साथी Sanjay Gupta और Manoj Gupta ना होते तो हमारा बचपन उतना मजेदार ना हो पाता। जिस तरह MCU Superheroes के जन्मदाता Stan Lee थे ठीक वैसे ही इंडियन सुपर हीरोज Doga, Dhruva, Nagraj, Parmanu और Tiranga के जन्मदाता राज कुमार गुप्ता थे. उन्होंने ने ही 1986 में राज कॉमिक्स की शुरुआत की ही. अच्छी बात ये थी राज कॉमिक्स ने अपने सुपरहीरो के किरदार और उनकी सुपरपॉवर्स को किसी MCU या DC के सुपरहीरो कैरेक्टर्स से नहीं चुराया था. इन तीनों राइटर्स ने मिलकर इन सुपरहीरो से जुडी सैंकड़ो कॉमिक बुक्स पब्लिश की थी जो सभी हाई डिमांड थी.


नागराज (Nagraj Superhero): राज कॉमिक्स का सबसे बड़ा सुपरहीरो था नागराज जो सांपो का देवता था. हरे रंग का सूट पहनने वाले इस सुपरहीरो की पॉवर इसका जहर और शरीर से निकलने वाले जहरीले सांप थे. नागराज काफी हैंडसम था. 1997 राज कॉमिक्स का गोल्डन एरा था जब सोनू सूद एक TV ऐड में नागराज के किरदार में नज़र आए थे.


सुपर कमांडो ध्रुव (Super Commando Dhruv): सुपर कमांडो ध्रुव के पास कोई सुपरह्यूमन वाली पॉवर्स नहीं थी. उसकी ताकत यही थी कि वो जानवरों की बातें समझ सकता था और उनकी भाषा बोल सकता था. इसी के दम पर वह जानवरों की सेना खड़ी कर देता था.


डोगा (Doga): डोगा रात में अपना शिकार करने के लिए निकलता था, वो हमेशा मास्क पहने रहता था क्योंकी उसकी शकल एक कुत्ते की तरह थी. डोगा की भी पॉवर यही थी कि वो कुत्तों से बातें कर सकता था. और उसे क्रिमिनल्स के बारे में कुत्ते की इनफार्मेशन लाकर देते थे


परमाणु (Parmanu): परमाणु एक शक्तिशाली सुपरहीरो था जो पीले रंग का सूट पहनता था. वो उड़ सकता था और कितना भी भारी वजन उठा सकता था. उसकी भी एक ट्रैजिक बक्कग्राउड स्टोरी थी जिसने उसे परमाणु बना दिया था


तिरंगा (Tiranga): तिरंगा एक देशभक्त सुपरहीरो था जिसे आप MCU के कैप्टेन अमेरिका से कम्पेयर कर सकते हैं. वह इंडियन फ्लैग जैसी ड्रेस पहनता था और हाथ में शील्ड लेकर चलता था. उसका आम अभय देशपांडे था.


इसी तरह Raj Comics के कई सुपरहीरो किरदार थे. जैसे Bhokal, Bankelal, Shakti, Inspector Steel,Anthony. जिस तरह MCU के सभी सुपरहीरो मिलकर Avengers कहलाते हैं वैसे ही राज कॉमिक्स के सुपरहीरो ब्रह्माण्ड के रक्षक कहलाते थे। जिस तरह MCU में Multiverse का कांसेप्ट है ठीक वैसे ही राज कॉमिक्स में भी दूसरी दुनिया से आए विलन्स सुपरहीरो थे जो Multiverse से आए थे उनका नाम Narak Nashak Nagraj, Krodh Ketu Kobi, Danadan Doga, Doga Reborn, Swatantrata Senani Dhruva, Show Stopper Dhruva, Ant henn Anthony था.


राज कॉमिक्स ने मिलकर Kaliyug (Shakti, Nagraj & Dhruva), Tune Mara doga ko (Doga), X-Series, Dracula Series (Multistar), Born In Blood Series (Doga), Mard aur murda series (Doga-antony), Parmatma series (Parmanu), Nagraj ke badd series (Nagraj), Game over series (Super commando Dhruva) जैसी सैंकड़ों सीरीज निकाली थीं.

आज भी राज कॉमिक्स की कहानियां चलती हैं. कॉमिक बुक्स पब्लिश होती हैं. अब तो Raj Comic App भी है जहां आप अपने 90s की यादों को ताजा कर सकते हैं.


Movies Based On Raj Comic Superhero: 2014 में अनुराग कश्यप ने Doga पर फिल्म बनाने की बात कही थी लेकिन जब उनकी बॉम्बे वेलवेट फ्लॉप हुई तो अनुराग ने इस प्रोजेक्ट से हाथ खींच लिए, इसके बाद Raj Comic ने अपने कैरेक्टर्स की एनिमेटेड फिल्म बनाई जिसका नाम था 'Aadamkhor' जो 2017 में रिलीज हुई. 2019 में चर्चा हुई थी कि Ranvir Singh Nagraj का रोल करने वाले हैं लेकिन यह प्रोजेक्ट भी डिब्बा बंद हो गया.

Next Story