चुनाव

दिल्ली में योगी: मोदी, शाह, नड्डा, राजनाथ से मिलकर योगी करेंगे यूपी कैबिनेट का मंथन

दिल्ली में योगी: मोदी, शाह, नड्डा, राजनाथ से मिलकर योगी करेंगे यूपी कैबिनेट का मंथन
x
Yogi in Delhi: उत्तर प्रदेश में दोबारा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के बाद अब आगे की कार्रवाई के लिए योगी आदित्यनाथ राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं

Yogi in Delhi: यूपी में बीजेपी को दोबारा बड़ी जीत दिलाने के बाद अब मंत्रिमंडल के गठन की कार्रवाई होनी है, इसके लिए योगी आदित्यनाथ रविवार को देश की राजधानी दिल्ली पहुचें हैं जहां उनका भव्य स्वागत-अभिनंदन किया गया है। योगी हिंडन से सीधा दिल्ली सदन जाएंगे और बीएल संतोष से मुलाकात करेंगे, इसके बाद देश के उपराष्ट्रपति, पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मिलेंगे। योगी अब यूपी में अपने कैबिनेट के लिए मंथन करेंगे।

योगी के स्वागत के लिए दिल्ली सदन को फूलों से सज़ा दिया गया, हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उनका स्वागत करने के लिए पहुचें, आज योगी इसी सदन में ठहरेंगे, और फिर उनकी बड़े नेताओं से मुलाकात का दौर शुरू होगा।

यूपी कैबिनेट में कौन होगा कौन नहीं इसपर मंथन होगा

यूपी की नई सरकार में अपने मंत्रिमंडल विस्तार के लिए योगी अपने वरिष्ठ नेताओं से इस मुद्दे में चर्चा करेंगे। यूपी के मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा और किसे कौन सा मंत्रालय दिया जाएगा इसपर चर्चाएं होंगी। बताया गया है कि योगी के मंत्रिमंडल की लिस्ट फौरीतौर पर तैयार हो चुकी है जिसमे बीजेपी की मुहर लगना बाकी है।

योगी सीएम पद की शपथ कब लेंगे

योगी ने बीते शुक्रवार को यूपी के सीएम पद से औपचारिकता के लिए इस्तीफा दिया है, अब उनके दोबारा से उत्तरप्रदेश का चीफ मिनिस्टर बनने का शपथ ग्रहण समारोह होना है। ऐसा कहा जा रहा है कि योगी यूपी के सीएम पद की शपथ होली के बाद 21 मार्च को ले सकतें हैं.

केशव मौर्य का क्या होगा

यूपी के पूर्व डिप्टी चीफ मिनिस्टर रहे केशव प्रसाद मौर्य इस बार अपनी सीट से चुनाव हार गए. यह बीजेपी के लिए बड़ा झटका है. लेकिन पार्टी उन्हें अकेला नहीं छोड़ेंगी बल्कि उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देने की बात सामने आ रही है। सिराथू में चुनाव हारने के बाद केशव प्रसाद मौर्य के भविष्य को लेकर चर्चाएं गरम हैं. हो सकता है यूपी बीजेपी उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी संभालने की जिम्मेदारी सौंप दें. हालांकि इसका फैसला शीर्ष नेतृत्व में अलगे हफ्ते तक हो जाएगा।

यूपी में उप मुख्यमंत्री कौन बनेगा

इस बार यूपी में उप मुख्यमंत्री के लिए स्वतंत्र देव सिंह, बेबी रानी मौर्य, ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य की चर्चा है. हालांकि इनमे से कौन यूपी का डिप्टी सीएम बनेगा इसका फैसला बीजेपी के शीर्ष नेता करेंगे। ये भी हो सकता है कि इस बार बीजेपी यूपी चुनाव में अपने सहयोगी दलों के नेताओं को भी मंत्री का दर्जा दे. चुनाव के पहले IPS असीम अरुण और राजेश्वर सिंह को मंत्री बनाने की बात कही गई थी.

किससे कब मिलेंगे योगी

योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दोपहर एक बजे बीएल संतोष के साथ बैठक की, इसके बाद 3 बजे वह उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मिलेंगे, फिर 5 बजे पीएम मोदी, 6 बजे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, 8 बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और 9 बजे गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे।

Next Story