चुनाव

पंजाब में किसकी सरकार: पंजाब में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत, 117 में 91 सीटों में AAP की फतह

पंजाब में किसकी सरकार: पंजाब में आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत, 117 में 91 सीटों में AAP की फतह
x
Whose government in Punjab: पंजाब में झाड़ू ने बीजेपी और कांग्रेस को समेट दिया

Whose government in Punjab: पंजाब में आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत से अपनी सरकार बना ली है, 117 सीटों में से 91 सीटों में AAP ने फतह हासिल की है. इस दौरान बीजेपी की बुरी तरह हार हुई है और कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटें हासिल हुईं, जबकि SAD को 6 अन्य को सिर्फ एक सीट में जीत मिली।


पंजाब में भारी बहुमत से सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, AAP अब राष्ट्रीय पार्टी बन चुकी है. पंजाब में सीएम चेहरे के दावेदार भगवंत मान और AAP के अध्यक्ष एवं दिल्ली सीएम ने पंजाब की जनता का धन्यवाद किया है।

शुक्रवार को आम आदमी पार्टी ने नेता भगवंत मान पंजाब में सीएम पद की शपथ लेंगे, यह कार्यक्रम पंजाब के राजभवन में न होकर शहीद भगत सिंह के गांव खटकल कलां में होगा। भगवंत मान ने धुरी विधानसभा सीट में 45000 हज़ार वोटों से जीत हासिल की है।

पंजाब में बीजेपी को कितनी सीट मिली

पंजाब में भारतीय जनता पार्टी की करारी हार हुई है, बीजेपी को सिर्फ 2 सीटों में जीत मिली है. कहीं न कहीं ऐसा होने के पीछे का कारण किसान आंदोलन और विवादित कृषि कानून को माना जा रहा है. बीजेपी जैसी राष्ट्रीय पार्टी की इतनी बुरी हार पार्टी के गले नहीं उतर रही है लेकिन पीएम मोदी समेत अन्य बीजेपी नेताओं ने अपनी हार को स्वीकार्य किया है

पंजाब में कांग्रेस को कितनी सीट मिली

पंजाब की जनता ने इस बार कांग्रेस को सत्ता से हटा दिया है, 117 सीटों में कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटें हासिल हो सकीं। इसी के साथ पंजाब में कांग्रेस का सत्ता में वापस आने का मौका ख़त्म होता नज़र आ रहा है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह चुनाव हार गए

पंजाब में कांग्रेस पार्टी से मुख्यमंत्री रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी विधानसभा सीट पटियाला से चुनाव हार गए हैं. कैप्टन ने कृषि कानून के विरोध के दौरान पार्टी छोड़कर नई पार्टी बनाने और बीजेपी के साथ गठबंधन करने की बात कही थी लेकिन यहां कैप्टन से कॅप्टेन्सी पंजाब की जनता ने छीन की है। पटियाला सीट से कैप्टन को सिर्फ 28007 वोट मिले जबकि आम आदमी पार्टी के अजीत पाल को 47704 वोट मिले।

आम आदमी पार्टी ने इतिहास बना दिया

किसी को यह अनुमान नहीं था कि आम आदमी पार्टी इतने प्रचंड बहुमत के साथ पंजाब में अपनी सरकार बनाएगी। जो इंसान पहले चुटकुले और कविताएं लिखता था वो अब पंजाब का भविष्य लिखने वाला है। लोक तान्त्रित देश में ही यह सम्भव है। आम आदमी पार्टी ने पंजाब में अपनी सत्ता काबिज कर ली है और 117 सीटों में से 91 सीटों में जीत हासिल की है।

अकाली दल क्या हुआ

पंजाब में 3 बार सरकार बना चुकि अकाली दल ने इस बार सिर्फ 6 सीटों में अपनी जीत दर्ज की, पर्व मुख्य मंत्री चरणजीत चन्नी और कैप्टन अमरिंदर सिंह के घर के बाहर सन्नाटा परसा हुआ है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story