चुनाव

कौन हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू जो हिमाचल के मुख्यमंत्री चुने गए हैं

कौन हैं सुखविंदर सिंह सुक्खू जो हिमाचल के मुख्यमंत्री चुने गए हैं
x
Who is Sukhwinder Singh Sukhu Chief Minister of Himachal: मुकेश अग्निहोत्री हिमचाल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री चुने गए हैं

Who is Sukhwinder Singh Sukhu: हिमचाल प्रदेश में कांग्रेस के चुनाव जीतने के बाद बड़ी भसड़ मची थी. कौन हिमचाल का सीएम बनेगा इस बात को लेकर विधायकों में फुट का डर था. लेकिन अंत में हिमचाल को उसका अलग मुख्यमंत्री मिल ही गया. कांग्रसी विधायकों ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को विधायक दल का नेता और मुख्यमंत्री चुन लिया जबकि मुकेश अग्निहोत्री को हिमाचल का डिप्टी सीएम बनाया गया है.

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री और मैं एक टीम की तरह काम करेंगे. मैंने 17 साल की उम्र में राजनीति शुरू की थी. मैं यह कभी नहीं भूलूंगा जो कांग्रेस पार्टी ने मेरे लिए किया है. मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राज्य के लोगों का आभारी हूं. हमारी सरकार बदलाव लाएगी. हिमाचल प्रदेश के लोगों से किए गए वादों को पूरा करना मेरी जिम्मेदारी है. हमें राज्य के विकास के लिए काम करना है

सुखविंदर सिंह सुक्खू कौन हैं

Who is Sukhwinder Singh Sukhu: सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमचाल प्रदेश के कद्दावर कांग्रेस नेता हैं. वह इस बार हमीरपुर जिले के नादौन से चौथी बार MLA बने हैं. इस बार के चुनाव में वह प्रचार कमेटी के अध्य्क्ष भी थे. इससे पहले वह हिमाचल कांग्रेस कमेटी के भी प्रेसिडेंट रह चुके हैं. सुखविंदर सिंह सुक्खू नादौन के ही रहने वाले हैं. उनके पिता किसान थे.

सुखविंदर सिंह सुक्खू की पढाई-लिखाई भी यहीं से हुई जब वो BA करने के लिए कॉलेज गए तो NSUI में शामिल हो गए और MA करके वकालत की पढाई कर डाली। इसी दौरान वह 1989 से 1995 तक NSUI के अध्यक्ष रहे. 1998 तक वह प्रदेश युवा कांग्रेस के महासचिव रहे और 1998 के बाद उन्हें युवा कांग्रेस का अद्यक्ष बना दिया गया.

1992 में उन्होंने पहला चुनाव पार्षद का लड़ा. जीते भी और लगातार दो बार पार्षद रहे. 2003 में उन्हें पहली बार कांग्रेस की तरफ से विधायकी का टिकट मिला. वो लगातार दो बार विधायक चुने गए. लेकिन 2012 में उन्हें बीजेपी के विजय अग्निहोत्री ने हरा दिया था. 2017 में उन्हें नादौन की जनता ने एक बार फिर उन्हें जिता दिया। और अब सिक्खु हिमाचल के सीएम बन गए.

Next Story