चुनाव

cVIGIL App से चुनाव में धांधली करने वाले नेताओं का दिल टूट जाएगा

cVIGIL App से चुनाव में धांधली करने वाले नेताओं का दिल टूट जाएगा
x
What Is cVIGIL App: ये ऐप चुनाव में होने वाली गड़बड़ियों और धांधली को रोकेगा, इलेक्शन कमीशन डेढ़ घंटे के अंदर कार्रवाई कर देगा

What Is cVIGIL App: उत्तर प्रदेश चुनाव 2022 (UP Elections 2022) सहित देश में अन्य राज्यों में चुनाव होने वाले हैं लेकिन अब जो विधानसभा चुनाव होंगे वह cVIGIL App की निगरानी में होंगे, ये ऐप इतना सॉलिड है कि चुनाव में धांधली और गड़बड़ी को होने से रोकेगा और जो भी इलेक्शन की विश्वसनीयता और गोपनीयता में तिकड़म करने की कोशिश करेगा वो चुनाव आयोग (Election Commission) की कार्रवाई से बच नहीं पाएगा।

चुनाव आयोग ने कह दिया है कि इलेक्शन के दौरान लोगों को सी-विजल (cVIGIL App) का इस्तेमाल करना होगा। और अगर चुनाव में कोई गड़बड़ी दिखती है तो हमें उसकी जानकारी दें, कम कार्रवाई करेंगे। बता दें कि इस ऐप को 2019 में सामने लाया गया था लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं किया गया था।

क्या है सी-विजल (What is cVIGIL App)

चुनाव आयोग ने इसे इलेक्शन में होने वाली हेराफेरी पर लगाम कसने के लिए तैयार किया है, इस ऐप के जरिये मतदाता सीधा इलेक्शन कमीशन को अचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। इस ऐप को Android और IOS यूजर अपने फोन में इंसटाल कर सकते हैं. शिकायत करने के लिए यूजर जो अपने मोबइल का GPS ऑन करना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने इस ऐप का इस्तेमाल करना 3 साल पहले ही शुरू कर दिया था लेकिन अब कमीशन ने जनता से इसे डाउनलोड करने और इसका इस्तेमाल करने की अपील की है।

ये कैसे काम करेगा (How cVIGIL App works)

इसकी मदद से आप नेताओं और चुनाव के वक़्त वोट पाने के लिए लालच, और भ्रष्टाचार की शिकायत सीधा चुनाव आयोग से कर सकेंगे, आप मौके की फोटो और वीडियो भी इसके ज़रिये भेज सकते हैं. लेकिन गैलेरी में सेव फोटो-वीडियो नहीं भेज पाएगे, यह ऐप चुनाव के शुरू होने से लेकर ख़त्म होने तक काम करेगा।

1. जिस राज्य में चुनाव होंगे और आचार संहिता लागू होगी वहां के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. चुनाव शुरू होने से लेकर ख़त्म होने तक इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

3. अगर कोई नेता या उनका आदमी चुनाव के वक़्त लोगों को लालच देने के लिए कुछ तिकड़म करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं

4. जैसे ही आप फोटो-वीडियो डालेंगे वो 5 मिनट के अंदर चुनाव आयोग के अधिकारी के पास पहुंच जाएगा

5. अगर शिकायत सही होती है तो चुनाव आयोग 100 मिनट के अंदर एक्शन लेगा


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story