चुनाव

US President Election 2024: भारतीय मूल की निकी हेली बन सकती हैं संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की राष्ट्रपति

US President Election 2024: भारतीय मूल की निकी हेली बन सकती हैं संयुक्त राष्ट्र अमेरिका की राष्ट्रपति
x
US President Election 2024: Nikki Haley ने Donald Trump वाली पार्टी Republican में राष्ट्रपति कैंडिडेट बनने की इक्षा जताई है

US President Election 2024: भारतीय मूल की अमेरिकी राजनेता निकी हेली (Nikki Haley) अमेरिका की अगली राष्ट्रपति बन सकती हैं. उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप वाली राजनैतिक पार्टी Republican में अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए खुद को उम्मीदवार बनाने की अपील की है. लेकिन फॉर्मल कैंडिडेट बनने के लिए उन्हें राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपनी ही रिपब्लिकन पार्टी में प्राइमरी इलेक्शन जीतना होगा.

कौन हैं निकी हेली

Who Is Nikki Haley: निकी हेली साऊथ कैरोलिना की गवर्नर रह चुकि हैं. उनका पूरा नाम निम्रता निकी रंधावा हेली है. जब डोनाल्ड ट्रंप USA के प्रेसिडेंट बने थे तब निकी हेली को UN में अमेरिकी ऐंबैस्डर बनाया था। निकी के काम की तारीफ विपक्षी पार्टी 'डेमोक्रेट्स' ने भी की थी. निकी भारतीय मूल की हैं उनके पेरेंट्स इंडिया से ताल्लुख रखते हैं. निकी ने अपनी पार्टी से अपील की है कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में वह डोनाल्ड ट्रम्प के स्थान में उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुने। लेकिन निकी को अगर प्रेसिडेंशियल इलेक्शन 2024 के लिए ऑफिशियल कैंडिडेट बनना है तो अपने पुराने बॉस डोनाल्ड ट्रम्प को प्राइमरी इलेक्शन में हराना होगा।

दिक्क्त इस बात की है कि Republican पार्टी के शीर्ष नेता और USA के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहले ही वापस से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. अब उन्ही की पार्टी की नेत्री निकी हेली ने डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देते हुए खुद को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने की अपील की है.

ट्रम्प ने पिछले हफ्ते कहा था- मेरे पास निकी का फोन आया था। उन्होंने बताया कि वो 2024 में रिपब्लिकन पार्टी की प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने के लिए प्राइमरी इलेक्शन लड़ना चाहती हैं। मैंने उनसे कहा कि यह तो अच्छी बात है। मुझे कोई दिक्कत नहीं है। उन्हें दिल की बात सुननी चाहिए।

आजतक कोई महिला नहीं बनी अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिका में अब तक एक भी महिला राष्ट्रपति नहीं बन सकी है। पर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी बनने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से 6 महिलाओं ने उम्मीदवारी की घोषणा की थी। बाद में कमला हैरिस वाइस प्रेसिडेंट बनीं। मेरिका का लोकतंत्र भले ही सबसे पुराना है, लेकिन महिलाओं को मतदान का अधिकार 1920 में दिया गया.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story