चुनाव

UP Assembly Election Results 2022: बीजेपी का एक मात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैदर अली चुनाव जीते या नहीं

UP Assembly Election Results 2022: बीजेपी का एक मात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैदर अली चुनाव जीते या नहीं
x
BJP's only Muslim candidate Haider Ali won or not: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम 10 मार्च जारी हो गए हैं, यूपी में पूर्ण बहुमत के साथ बीजेपी दोबारा से सत्ता में काबिज हुई है

UP Assembly Election Results 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे देश के सामने हैं, यूपी में एक बार फिर से बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बना ली है. NDA की तरफ से यूपी में एकमात्र मुस्लिम कैंडिडेट को चुनाव में उतरा गया था जिनका नाम है हैदर अली जो रामपुर की स्वार सीट से उतरे थे।

स्वार सीट में अपना दल-बीजेपी के गठबंधन में एकलौते मुस्लिम कैंडिडेट हैदर अली चुनाव हार गए हैं, स्वार सीट से सपा के उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुल्ला आजम खान जीत गए हैं. उन्होंने हैदर अली को बड़े वोटों से हराया है।

अब्दुल्ला आजम खान को कितने वोट मिले

चुनाव आयोग की काउंटिंग के अनुसार स्वार सीट से समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट अब्दुल्ला आजम खान को एक लाख 26 हज़ार 162 वोट मिले हैं जबकि हैदर अली को सिर्फ 65 हज़ार वोट पड़े. सपा के प्रत्याशी ने उन्हें 60 हज़ार से ज़्यादा वोट मार्जिन से हरा दिया।

हैदर अली से बीजेपी को बड़ी उम्मीदें थीं, NDA के एक मात्र मुस्लिम कैंडिडेट का हारना बीजेपी के लिए थोड़ा नुकसान तो पहुंचाता है।

कौन है अब्दुल्ला आजम खान

अब्दुल्ला आजम खान सपा के बड़े नेता आजम खान के बेटे हैं. जो फ़िलहाल जेल में बंद हैं.वहीं हैदर अली नवाब खानदान के काजिम अली के बेटे हैं. स्वार का चुनाव युवराज बनाम युवराज था. मजे की बात ये है कि राजनैतिक प्रतिद्वंदी होने के अलावा दोनों के खानदान का दशकों से 36 का आंकड़ा रहा है।

Next Story