चुनाव

Big News: MP जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की होगी प्रकिया, हुआ तारीख का ऐलान

MP Panchayat Chunav News
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) को लेकर की जा रही तैयारियां

भोपाल (Bhopal) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक तरफ पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर तैयारियां तेजी से की जा रही है। पंचायत राज संचालनालय के संचालक आलोक सिंह द्वारा जारी पत्र के तहत जिला पंचायम अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया आगामी 14 दिसंबर को भोपाल के जल एवं भूमि प्रबंधन के आडिटोरियम में दोपहर 12 बजे से की जाएगी। जिसके बाद यह साफ हो गया है कि जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव प्रकिया के बाद ही तय होगा।

चुनाव के लिए आ रही थी यह समस्या

पंचायत चुनावों में जिला अध्यक्ष पदों का आरक्षण न होना भी एक बड़ी वजह मानी जा रही थी। पहले यह जानकारी आ रही थी कि 2014 में हुए आरक्षण के आधार पर जिला पंचायत अध्यक्ष पदों का चयन होगा. लेकिन इस पर अब विराम लग गया है और जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नए सिरे से आरक्षण अब होगा।

पूर्व सरकार के आदेश किए गए थें निरस्त

जानकारी के तहत इससे पहले कमलनाथ सरकार के समय में किए गए पंचायतों के परिसीमन को भी सरकार ने निरस्त कर दिया था। जिसको लेकर ग्वालियर हाईकोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी. सरकार द्वारा 2014 का परिसीमन लागू करने के फैसले को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. यह याचिका एमपी हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में दाखिल की गई है. जिसे हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है और मध्य प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस भेजकर 4 सप्ताह में जवाब मांगा है। ऐसे में चुनाव की डेट का ऐलान हो पाना फिलहाल संभव नजर नही आ रहा है।

दरअसल चर्चाएं थी कि राज्य निर्वाचन आयोग दिसंबर में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है लेकिन अब हाईकोर्ट के नोटिस के बाद फिलहाल चुनाव कराने के लिए डेट घोषित करने में समय लग सकता है।

Next Story