चुनाव

देश के पांच राज्यों की जनता ने ये बता दिया कि उन्हें अब कांग्रेस तो बिलकुल नहीं चाहिए

देश के पांच राज्यों की जनता ने ये बता दिया कि उन्हें अब कांग्रेस तो बिलकुल नहीं चाहिए
x
Congress: पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की बहुत बुरी हार हुई है

Congress: देश के पांच राज्यों के चुनाव परिणाम अब देश के सामने हैं, भले ही काउंटिंग ख़त्म नहीं हुई है लेकिन इतना क्लियर हो गया है कि पांच में से एक में आम आदमी पार्टी और बाकी चार राज्यों में बीजेपी की सरकार लगभग बनना तय हैं. इस पांच राज्यों के चुनाव से यह भी पक्का हो गया है कि जनता किसी को भी सत्ता में ले आएगी लेकिन उन्हें कांग्रेस तो नहीं ही चाहिए है।

जो पार्टी देश की आज़ादी के पहले से राजनितिक रूप से सक्रीय है उसकी आज ये हालात है कि अपनी विरोधी पार्टियों को टक्कर भी नहीं दे पा रही है। कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव जीतने के लिए क्या-क्या नहीं किया, पंजाब में यूपी वालों को अपमानित किया, यूपी में हाथरस, किसान आंदोलन की आग में घी डाला और खूब मदिंरो के दर्शन किए लकिन कांग्रेस की तमाम कोशिशे नाकाम साबित हुईं।

कांग्रेस हर राज्य में हारी

यूपी में लड़की हूं लड़ सकती हूं का केम्पेन काम नहीं कर पाया, प्रियंका गांधी के नेतृत्व में यूपी में कांग्रेस ने खूब मेहनत की लेकिन सभी प्रयास असफल हुए. उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट में जीत हासिल हुई

कांग्रेस पंजाब में बुरी पिटी

इससे पहले पंजाब में कांग्रेस की ही सरकार थी लेकिन अब यहां आम आदमी पार्टी का राज हो गया है. पंजाब के इतिहास में 3 बार कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस विधानसभा में कांग्रेस को 117 सीटों में सिर्फ 18 सीटों की जीत हासिल हुई है, हालांकि पंजाब में बीजेपी ने सिर्फ 2 सीटों में जीत रही है

उत्तराखंड की जनता ने कह दिया कांग्रेस नहीं चाहिए

उत्तराखंड की जनता ने भी यह कह दिया है कि उन्हें कांग्रेस तो वापस सत्ता में चाहिए ही नहीं। 70 सीटों में कांग्रेस सिर्फ 18 विधानसभा क्षेत्रों में जीतती नज़र आ रही है। वहीं आम आदमी पार्टी को यहां कुछ हासिल नहीं हुआ.

गोवा में गेम हो सकता है

गोवा की जनता का रुझान बड़ा कन्फूजिंग रहा है, यहां बहुमत के लिए 21 सीटों में जीत चाहिए, जहां बीजेपी को अभी तक 19 सीटों में जीत मिल रही है वहीं कांग्रेस को सिर्फ 12 सीटों में जीत हासिल हुई है, ताज्जुब इस बात का है की गोवा के लोगों ने तृणमूल कांग्रेस को 3 सीटों में जीत दिला दी है। और आम आदमी पार्टी को भी 2 सीटों में जीत मिली है। जबकि 4 सीटों में अन्य की जीत हो रही है. यहां भी कांग्रेस का पत्ता साफ़ है. लेकिन कांग्रेस, TMC और अन्य मिलकर गठबंधन कर लें तो गोवा में गेम हो सकता है

मणिपुर में भी कांग्रेस बहुत पीछे

मणिपुर के लोगों ने भी कह दिया है कि उन्हें किसी भी हाल में कांग्रेस का राज तो नहीं चाहिए, यहां बीजेपी को 31 सीटों में जीत हासिल करनी है और बीजेपी के पास बहुमत दिखाई दे रहा है. जबकि अन्य के पास 24 सीटें है और कांग्रेस के खाते में सिर्फ 4 सीटें जाती हुई नज़र आ रही हैं, जो अंतिम नतीजों में कम हो सकती हैं.

पांच राज्यों में से 4 में बीजेपी की जीत होती नज़र आ रही है, यूपी, उत्तराखंड, और मणिपुर में बीजेपी की जीत पक्की हो चुकी है लेकिन गोवा में थोड़ा दिक्कत जा सकती है, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल कर ली है.

Next Story