चुनाव

MP Vidhansabha Chunav: न पीएम मोदी ना सीएम चौहान, इस नेता के हाथ में है एमपी विधानसभा चुनाव की कमान

MP Vidhansabha Chunav: न पीएम मोदी ना सीएम चौहान, इस नेता के हाथ में है एमपी विधानसभा चुनाव की कमान
x
MP Vidhansabha Chunav 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी

MP Vidhansabha Chunav 2023: इस साल देश के 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना। खास बात ये है कि इन चारों राज्यों में सिर्फ मध्य प्रदेश ऐसा है जहां बीजेपी की सरकार है. फिर भी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में नहीं लड़ा जाएगा।

पहले कहा जा रहा था कि इस चुनाव में सभी राज्यों में बीजेपी के तरफ से सिर्फ प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में काम होगा है. PM मोदी ही स्टार प्रचाकर होंगे। लेकिन अब समीकरण बदल रहे हैं. बीजेपी के टॉप लीडर्स को अलग-अलग राज्यों में होने वाले असेंबली इलेक्शन की जिम्मेदारी दी जा रही है. ये टॉप लीडर्स केंद्रीय मंत्री हैं.

एमपी में बीजेपी का स्टार प्रचारक कौन?

कहा जा रहा है कि प्रधान मंत्री मोदी मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव के स्टार कैम्पेनर की जिम्मेदारी नहीं लेंगे, और ना ही इसकी जिम्मेदारी एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान को दी जाएगी। बल्कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एमपी चुनाव को लीड करेंगे।

पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में फोकस करेंगे और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लीड करेंगे वहीं राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष को तेलंगाना की कमान सौंपी गई है.

सीएम चौहान को क्यों नहीं मिली एमपी की कमान

एमपी विधानसभा चुनाव 2018 में सीएम चौहान के ही नेतृत्व में बीजेपी ने चुनाव लड़ा था, राजस्थान में भी विजयाराजे सिंधिया और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह को जिम्मेदारी दी गई थी. ये तीनों नेता अपने-अपने राज्य के सीएम थे और तीनों के नेतृत्व में बीजेपी चुनाव हार गई थी. एमपी से सत्ता गंवाना बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा चकित करने वाली बात थी. हालांकि किसी तरह बीजेपी ने वापस एमपी की सत्ता में अपने हाथ में वापस लेली मगर इस बार केंद्र कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है. इसी लिए राज्य स्तर के नेताओं को चुनाव का नेतृत्व नहीं करने दिया जा रहा है.


Next Story