चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024: क्या विपक्ष एकजुट होकर बीजेपी को चुनाव हरा देगा? क्या कहते हैं आंकड़े?

लोकसभा चुनाव 2024: क्या विपक्ष एकजुट होकर बीजेपी को चुनाव हरा देगा? क्या कहते हैं आंकड़े?
x
Who Will Win Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024, Modi Vs All है. यानी एक मोदी को हारने के लिए पूरे देश का विपक्ष एकजुट हो रहा है

Lok Sabha Elections 2024: अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. आजादी के बाद शायद ही इतिहास में ऐसा कभी देखने को मिला होगा कि एक मजबूत प्रधान मंत्री को मात देने के लिए देश का पूरा विपक्ष एकजुट हुआ हो. देश की जनता पहली बार ऐसा कुछ होते देख रही है कि PM Modi और BJP को हटाने के लिए वो लोग एकजुट हो रहे हैं जिनकी विचारधारा आपस में कभी मिली ही नहीं। एक दूसरे को हारने वाले एक होकर सिर्फ एक मकसद को पूरा करना चाहते हैं और वो मकसद है बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बाहर करना।

  • खुद को ईमानदार नेता कहने वाले आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल करोड़ों रुपए का घोटाला करनेके दोषी लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD के साथ हाथ मिला रहे हैं
  • कांग्रेस से अलग होकर TMC पार्टी बनाने वालीं ममता बनर्जी कांग्रेस से गठजोड़ कर रही हैं
  • उद्धव ठाकरे जिनके पिता बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना ही कांग्रेस के खिलाफ लड़ने के बनाई वही कांग्रेस के साथ खड़े हैं
  • NCP जिसकी विचारधारा कांग्रेस और उद्धव गुट से अलग है वो भी कांग्रेस के साथ इस लड़ाई में शामिल है
  • समाजवादी पार्टी जिनकी विचारधारा और किसी विपक्षी पार्टी से नहीं मिलती वो भी इस महागठबंधन का हिस्सा है
  • Left, Communist, DMK, BRS, TRS, CPI, YSRCP, JMM ये सभी जो कभी एक दूसरे के खिलाफ थे वो भी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हारने के लिए एकजुट हो रहे हैं.

Congress ने हमेशा आम आदमी पार्टी, सपा, बसपा, आरजेडी, जनता दल, TRS, Left, उद्धव ठाकरे , NCP, TMC और इन पार्टियों ने हमेशा कांग्रेस का विरोध किया। एक दूसरे को भ्रष्ट बताया, एक दूसरे के नेताओं को जेल भेजा, कई लांछन लगाए लेकिन इन सभी को ऐसा कौन सा कारण मिल गया कि सभी मिलकर एक परिवार बन रहे और बीजेपी को हारने की कसमें खा रहे?

आगामी लोकसभा चुनाव का एक ही फैक्टर है मोदी हटाओ और राज करो, क्योंकी बीजेपी सत्ता में रही तो इन पार्टियों के वजूद में संकट खड़ा हो जाएगा। लोकसभा चुनाव और कुछ नहीं सिर्फ Modi Vs All और BJP Vs All बन गया है. बस समझने वाली बात ये है कि क्या भारत की सभी विपक्षी पार्टियां मिलकर बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल कर पाने में कामियाब होंगी?

क्या पूरा विपक्ष मिलकर बीजेपी को हरा सकेगा?

Will the entire Opposition be able to defeat the BJP together: लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 303 लोकसभा सीटों में जीत मिली। भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन NDA को मिलाकर 353 सीटों में जीत हासिल हुई. लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी का वोट प्रतिशत (BJP vote percentage in Lok Sabha elections 2019) 35% रहा और NDA का वोट प्रतिशत 45% रहा. NDA को 60.37 करोड़ वोट मिले

जबकि लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने 282 सीटों में जीत हासिल की और NDA ने 336 सीटों में जीती थीं. अगले चुनाव में दोनों की जीत और बढ़ गई

लोसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस सिर्फ 52 सीटें जीत पाई और कांग्रेस के नेतृत्व के गठबंधन ने सिर्फ 92 सीटें जीती। जबकी लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस सिर्फ 44 सीटों में जीत पाई और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सिर्फ 59 सीटें जीतीं।

भारत में टोटल 545 सीटों में लोकसभा चुनाव होता है. चुनाव जीतने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 272 सीटों में जीत हासिल करनी पड़ती है यानी सीधा-सीधा 50% वोट पाने होते हैं. मौजूद वक़्त में NDA के पास लोकसभा सीटों की संख्या 352 है और बाकी विपक्ष के पास सिर्फ 193 सीटें हैं.

यानी विपक्ष को अगर पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में हराना है तो उसे अपनी 193 सीटों में तो जीतना ही पड़ेगा साथ ही उन 79 सीटों में चुनाव जीतना पड़ेगा जो NDA और BJP के पास हैं. और ऐसा कर पाना उतना भी आसान नहीं होगा।

BJP Lok Sabha Seats Statewide 2029:

  • उत्तर प्रदेश लोकसभा सीटें: यहां 80 लोकसभा सीटें हैं जिसमे 62 में बीजेपी हैं
  • महाराष्ट्र में लोकसभा सीटें: यहां 48 लोकसभा सीटों में 23 बीजेपी के पास हैं
  • बिहार में लोकसभा सीटें: यहां 40 सीटों में 17 बीजेपी के पास हैं
  • आंध्र प्रदेश में लोकसभा सीटें: यहां 25 सीटें हैं जिनमे बीजेपी के पास कोई भी सीट नहीं है और ना ही कांग्रेस के पास
  • तमिलनाडु में लोकसभा सीटें: यहां 39 सीटें हैं जिसमे बीजेपी के पास 5 और कांग्रेस के पास 9 सीटें हैं
  • मध्य प्रदेश में लोकसभा सीटें: यहां 29 सीटें हैं जिनमे BJP के पास 28 सीटें हैं
  • कर्नाटक में लोकसभा सीटें: यहां 28 सीटों में 25 बीजेपी के पास हैं
  • गुजरात में लोकसभा सीटें: यहां 26 सीटों में पूरी 26 बीजेपी के पास हैं
  • राजस्थान में लोकसभा सीटें: जहां 25 सीटों में 24 बीजेपी के पास हैं
  • उड़ीसा में लोकसभा सीटें: यहां 21 सीटों में 8 बीजेपी और 12 BJD के पास हैं
  • केरल में लोकसभा सीटें: केरल जैसे राज्य में भी 20 सीटों में BJP की 15 सीटें हैं

इसी तरह तेलंगाना कि 17 सीटों में 4 में बीजेपी है, असम की 14 सीटों में 9 में बीजेपी है, झारखंड की 14 सीटों में 12 बीजेपी की हैं, पंजाब की 13 सीटों में 4 बीजेपी की हैं, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों में 9 में बीजेपी है, हरियाणा कि 10 सीटों में 7 बीजेपी की हैं, दिल्ली की 7 सीटों में 7 की 7 बीजेपी के पास हैं. बाकी राज्यों में एक्का-दुक्का सीटें हैं जिनमे NDA, BJP और INC की कुछ-कुछ सीटें हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 कौन जीतेगा?

अब महागठबंधन कोई चमत्कार ही करके बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2024 में हरा सकता है. क्योंकी जिन राज्यों में ज्यादा लोग सभा सीटें हैं वहां की ज्यादातर सीटों में NDA है. कांग्रेस का कर्नाटक असेंबली इलेक्शन जीत लेना यह साबित नहीं कर सकता कि लोकसभा चुनाव में वह बीजेपी को सीधी टक्कर दे सकती है. क्योंकी एमपी में भी पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बहुमत मिला था मगर लोकसभा चुनाव में लोगों ने बीजेपी को वोट दिया था, ठीक ऐसा ही छत्तीसगढ़, राजस्थान और महाराष्ट्र में भी देखने को मिला था.










Next Story