चुनाव

Live Karnataka Elections Live: कर्नाटक चुनाव लाइव, उपद्रव के बाद शाम 6 बजे मतदान संपन्न

Karnataka Elections Live: कर्नाटक चुनाव लाइव, उपद्रव के बाद शाम 6 बजे मतदान संपन्न
x
Karnataka Elections Live Updates: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई

कर्नाटक चुनाव लाइव अपडेट्स: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बुधवार 10 मई सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई. राज्य की 224 विधानसभा सीटों के लिए कुल 2614 कैंडिड्ट्स चुनावी मैदान में उतरे हैं. सुबह से बड़ी संख्या में मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए पोलिंग बूथ में पहुंच रहे हैं. आम वोट्स के अलावा सेलेब्रिटीज़ और नेता भी वोट डालने के लिए बूथों में पहुंच रहे हैं. शाम 5 बजे तक 65.69% वोट डाले जा गए .कर्नाटक चुनाव के मदतान 6 बजे संपन्न हो गए Karnataka Election Live Updates देखिये

कर्नाटक चुनाव के दौरान तोड़-फोड़

कर्नाटक चुनाव के दौरान राज्य के तीन स्थानों में हिंसक घटनाएं हुई हैं. पुलिस के अनुसार विजयपुरा जिले के बासवाना बागेवाड़ी तालुक में लोगों ने कुछ EVM और VVPAT मशीनों को तोड़ डाला। है. उन्होंने पोलिंग बूथ अधिकारीयों की गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की है. अफवाह उड़ाई गई थी कि EVM से छेड़छाड़ की गई है.

दूसरी घटना पद्मनाभ विधानसभा के पपैया गार्डन पोलिंग बूथ में हुई है. जहां कुछ लोगों ने लठियों से अपने विरोधियों पर हमला किया है. इस हमले में वोट डालने आईं कुछ महिलाऐं घायल हुई हैं.

तीसरी घटना बल्लारी जिले के संजीवारायानाकोटे में हुई, जहां कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ता के बीच हाथापाई हुई।

कर्नाटक के कुल वोटर्स

Karnataka Election Live Updates: कर्नाटक में 2.67 करोड़ पुरुष और 2.64 करोड़ महिला वोटर्स हैं. टोटल वोटर्स 5.31 करोड़ हैं. जिनमे 4699 थर्ड जेंडर, 5.55 लाख दिव्यांग और 12.15 लाख 80 से अधिक उम्र के मतदाता हैं. राज्य में 9.17 लाख लोग पहली बार वोट कर रहे हैं.

कर्नाटक में तीन पार्टियों के बीच मुकाबला है. भाजपा, कांग्रेस और क्षेत्रीय पार्टी जेडीएस। लेकिन यहां छोटी पार्टियां वोट काट सकती हैं. कर्नाटक में बहुमत की सरकार बना पाना मुश्किल है. इसी लिए जो पार्टी छोटी पार्टियों के साथ गढजोड़ करने में सफल होगी उसकी सरकार बनने की संभावना उतनी अधिक होगी।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे

कर्नाटक विधानसभा 2018 में बीजेपी को बहुमत नहीं मिला था. तब BJP को सिर्फ 104 सीटें मिली थीं. कांग्रेस को 78 और JDS के नाम सिर्फ 37 सीटें थीं. यहां पहले बीजेपी ने येदियुरप्पा को सीएम की शपथ दिलवाई, फिर बहुमत सिद्ध न होने पर कांग्रेस और जेडीएस सरकार बनी, फिर 14 महीने के बाद कांग्रेस और JDS के कुछ नेता बीजेपी में शामिल हो गए और 26 जुलाई 2019 को येदियुरप्पा 219 विधायकों के समर्थन के साथ वापस सीएम बनें लेकिन दो साल बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया और बसवराव बोम्मई सीएम बनें


Live Updates

Next Story