चुनाव

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: पिछली बार बहुमत के बिना ही बीजेपी की सरकार बन गई थी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: पिछली बार बहुमत के बिना ही बीजेपी की सरकार बन गई थी
x
Karnataka Assembly Elections Date: कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है

Karnataka Vidhan Sabha Chunav 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की तारीखों का एलान कर दिया गया है. बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक में 10 मई को चुनाव होंगे और तीन दिन बाद यानी 13 मई को नतीजे सामने आ जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कर्नाटक असेम्ब्ली इलेक्शन की तारीखों का एलान करते हुए बताया कि राज्य में सिर्फ एक चरण में पूरी वोटिंग करा ली जाएगी। बता दें कि कर्नाटक में 5.21 करोड़ वोटर्स हैं, और यहां 224 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में 9.17 लाख नए वोटर्स हैं.

कर्नाटक में मौजूदा भाजपा सरकार का कार्यकाल 24 मई को खत्म होने वाला है, इस बार भी यहां मुकाबला बीजेपी, काँग्रेस और JDS के बीच होगा। पिछली बार JDS ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था फिर भी चुनाव हार गई थी. इस बार JDS कांग्रेस से अलग होकर चुनाव लड़ेगी।

कर्नाटक में कितने मदतदा हैं

कर्नाटक में कुल 5.22 करोड़ मतदाता हैं. जिनमे 2.59 करोड़ महिला वोटर्स हैं और 2.62 करोड़ परुष हैं. राज्य में 80 से ज़्यादा उम्र के 12.15 लाख वोटर्स हैं और 4,699 थर्ड जेंडर वोटर हैं. जबकि 5.55 लाख विकलांग वोटर्स हैं.

10 मई को यहां उपचुनाव

कर्नाटक में 10 मई को चुनाव होंगे जबकि अन्य राज्यों की कुछ सीटों में उपचुनाव होंगे। पंजाब के जालंधर, ओडिशा के झारसुगुड़ा, यूपी के छानबे और स्वार सहित मेघालय की सोहियोंग सीट पर उपचुनाव होने हैं. लेकिन राहुल गांधी की वायानाड सीट में उप चुनाव कब होगा इसकी जानकारी चुनाव आयोग ने नहीं दी है.

कर्नाटक चुनाव 2018 का परिणाम

कर्नाटक के पिछले चुनाव में बीजेपी को 104 सीटों में जीत मिली थी, 78 में कांग्रेस और 37 में JDS सहित 3 अन्य को जीत मिली थी. और दो सीटों में चुनाव ही नहीं हुए हुए थे. कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए 113 सीटों में जीत होनी चाहिए। और किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था.

17 मई 2018 को येदुरप्पा ने सीएम पद की शपथ ली मगर 23 मई को बहुमत साबित न कर पाने के चलते उन्हें इस्तीफा देना पड़ा, फिर यहां कांग्रेस-JDS की सरकार बन गई. 14 महीने बाद JDS के कुछ विधायकों ने बगावत कर दी, तब कुमारस्वामी को सीएम कुर्सी छोड़नी पड़ी और बागी बीजेपी में जाकर मिले तो फिर से बीजेपी की सत्ता वापस लौट आई. येदुरप्पा फिर से सीएम बन गए, हालांकि दो साल बाद उन्होंने सीएम की कुर्सी छोड़ दी और बसवराज बोम्मई राज्य के मुख्यमंत्री बन गए.

फ़िलहाल बीजेपी के पास कर्नाटक की 120 सीटें हैं, कांग्रेस के पास 72, JDS के पास 30 और अन्य दो सीटें खाली हैं.


Next Story