चुनाव

अगर राहुल गांधी को दो साल की सज़ा हुई, तो कांग्रेस का पीएम कैंडिडेट कौन होगा?

अगर राहुल गांधी को दो साल की सज़ा हुई, तो कांग्रेस का पीएम कैंडिडेट कौन होगा?
x
Who will be the PM candidate of the Congress: असल में कांग्रेस के पास पीएम मोदी को टक्कर देने वाला कोई चेहरा ही नहीं है

Who Is PM candidate of the Congress: राहुल गांधी का राजनीतिक करियर संकट में है. गुजरात हाईकोर्ट ने उनकी 2 साल की सज़ा को बरक़रार रखा है. अगर राहुल सुप्रीम कोर्ट में अपील करते हैं और उन्हें थोड़ी राहत मिलती है तो भी उनके खिलाफ ऐसे 6 मानहानि के केस पेंडिंग हैं. सुप्रीम कोर्ट अगर राहुल गांधी की सज़ा कम कर दे तो फिर ठीक है लेकिन अगर SC भी सूरत डिस्ट्रिक कोर्ट के फैसले पर कोई दखल देने से मना कर देता है तो फिर कांग्रेस के पास लोकसभा चुनाव 2023 के लिए पीएम कैंडिडेट नहीं होगा

कांग्रेस का पीएम कैंडिडेट कौन है?

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को कांग्रेस अपने दम पर नहीं हरा सकती, पूरा देश और पूरा विपक्ष इस बात को जानता है. इसी लिए कांग्रेस महागठबंधन कर रही है. जिसमे सभी मोदी-RSS और BJP विरोधी पार्टियों को एक करने की कोशिश की जा रही है. इस महागठबंधन में ऐसे दल भी हैं जो धर्मनिरपेक्ष नहीं कहे जा सकते। सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर राहुल गांधी के ना होने पर पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस की तरफ से किसे पीएम की उम्मीदवारी के लिए मैदान में उतारा जाएगा?

क्या प्रियंका गांधी मोदी को चुनौती देंगीं?

कांग्रेस का एक धड़ है जो प्रियंका गांधी को पीएम कैंडिडेट के रूप में देखता है. लेकिन प्रियंका गांधी राजनीति में नई हैं. 2020 में ही उन्हें उत्तर प्रदेश का कांग्रेस जनरल सेक्रेटरी बनाया गया था. और उनके रहते योगी आदित्यनाथ पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा यूपी के सीएम बने थे. प्रियंका गांधी ना तो विधायक हैं और ना ही सांसद। पीएम मोदी के सामने प्रियंका गांधी कहीं से भी मजबूती के साथ अपनी दावेदारी पेश नहीं कर सकती हैं.

मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे पीएम कैंडिडेट?

वर्तमान में कांग्रेस के पास सबसे बड़ा चेहरा मल्लिकार्जुन खड़गे ही हैं, लेकिन उन्हें पीएम कैंडिडेट बनने के लिए कांग्रेस प्रेसिडेंट का पद छोड़ना होगा। अगर मल्लिकार्जुन कांग्रेस प्रेसिडेंट का पद छोड़ते हैं तो पार्टी फिर से बिखर सकती है. पार्टी का बिखरना यानी महागठबंध को नुकसान पहुंचना। मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से राज्य सभा सांसद हैं.

नितीश कुमार देंगे पीएम मोदी को टक्कर?

कांग्रेस ने विपक्षी एकता का नेतृत्व बिहार सीएम नितीश कुमार को सौंपा है. नितीश कुमार की छवि ऐसे नेता का रूप में बन गई है जो किसी के पाले में कभी टिकते नहीं। उन्होंने कई बार बीजेपी और RJD को धोखा देकर खुद को बिहार सीएम बनाया है. वैसे भी वो क्षेत्रीय नेता हैं और पूरे भारत तक उनकी इतनी पहुंच नहीं है कि उनके दम पर विपक्ष चुनाव जीत सके

देखा जाए तो कांग्रेस के पास कोई भी कैंडिडेट ऐसा नहीं है जो पीएम मोदी को टक्कर दे पाए, अगर लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्षी गठबंधन को बीजेपी से ज्यादा सीटें मिल जाती हैं तो इन पार्टियों के बीच पीएम बनने को लेकर झगड़ा शुरू हो सकता है.


Next Story