चुनाव

5 राज्यों में मतगणना: BJP का स्कोर 4-1, पंजाब में आप बहुमत की ओर, यूपी में सपा बहुत पीछे

Counting of votes in 5 states
x

Counting of votes in 5 states

5 राज्यों में मतगणना: उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है.

5 राज्यों में मतगणना: उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है. शुरूआती रुझानों की मानें तो उत्तरप्रदेश में एक बार फिर भाजपा, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने पकड़ बना रखी है, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में भाजपा आगे चल रही है.

सबसे बड़े राज्य यानि उत्तरप्रदेश के शुरूआती रुझान मुख्य विपक्षी पार्टी यानि समाजवादी पार्टी को परेशान करने वाले हैं. यूपी विधानसभा इलेक्शन के शुरूआती रुझान भाजपा की तरफ जा रहें हैं. तमाम रुझानों की मानें तो पहले 26 मिनट के भीतर ही यूपी के रुझानों में बीजेपी ने 100 सीटों का आंकड़ा छू लिया. वहीं रुझानों में समाजवादी पार्टी 50 सीटों पर आगे है. बीएसपी 3 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है.

वहीं उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में बीजेपी काफी आगे चल रही है. रुझानों के अनुसार सुबह 10 बजे तक भाजपा का स्कोर 4-1 है. उत्तराखंड में भाजपा 45, मणिपुर में 21 और गोवा में 18 सीटों से आगे चल रही है. वहीं उत्तरप्रदेश में भाजपा स्पष्ट बहुमत की तरफ बढ़ती हुई दिख रही है. जबकि पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने भी बढ़त बनाई है. लेकिन यह बढ़त सरकार बनाने के लिए काफी पीछे है.

कहां कितना सीटों पर हो रही है गिनती

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब के लोगों ने अपने वोट का इस्तेमाल किया था. 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग के साथ चुनाव की शुरुआत हुई थी और 7 मार्च को सातवें दौर के मतदान के साथ उसपर विराम लगा था. उत्तर प्रदेश की 403, पंजाब की 117, गोवा की 40, उत्तराखंड की 70 और मणिपुर की 60 सीटों पर हुए चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 202, गोवा में 21, उत्तराखंड में 36, मणिपुर में 31 और पंजाब में 59 है. यानी इन राज्यों में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को इतनी सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. जिन पांच राज्यों में चुनाव हुए हैं उनमें से 4 में बीजेपी की सरकार है. गोवा, यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर में 'कमल' खिला हुआ है, जबकि पंजाब में कांग्रेस सत्ता में है.

यूपी की गद्दी किसके हाथ लगेगी ये आज तय हो जाएगा. योगी आदित्यनाथ पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद अगर बीजेपी की सत्ता में वापसी कराते हैं तो ऐसा करने वाले वह पहले मुख्यमंत्री होंगे. वह बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री होंगे जो लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे. योगी मुख्यमंत्री बने तो 2007 के बाद पहले ऐसे नेता होंगे, जिन्होंने बतौर सीएम उम्मीदवार विधानसभा का चुनाव लड़ा.

Next Story