चुनाव

दिल्ली: बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में क्या हुआ? 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी

दिल्ली: बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में क्या हुआ? 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी
x
साल 2023 में देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. सोमवार को दिल्ली में हुए पीएम के रोड शो और बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक असेंबली एलेक्शंस की तैयारी का बिगुल है

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में क्या हुआ: साल 2023 में देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. यह असेंबली इलेक्शन, लोकसभा चुनाव 2024 पर काफी प्रभावी रहेंगे। इसी लिए भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी एक साथ शुरू कर दी है. सोमवार को दिल्ली में पीएम मोदी का रोड शो और उसके बाद बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का होना Mission BJP 2023-24 का बिगुल है.

भारतीय जनता पार्टी की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के पहले दिन पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम मोदी ने कमजोर बूथों में ज़्यादा फोकस करने के लिए कहा है. पार्टी ने ऐसे 72 हज़ार पोलिंग बूथ चिन्हित कर लिए हैं जहां पार्टी को अच्छे वोट हासिल करने के लिए मशक्क्त करनी है. वहीं बीजेपी अबतक 1.32 पोल बूथ तक अपनी पहुंच बना चुकी है.

जेपी नड्डा ने कहा- हमें सभी चुनाव जीतने हैं

राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक की अध्यक्षता कर रहे जेपी नड्डा ने अपने सदस्यों से कहा कि- 2023 पार्टी के लिए बेहद जरूरी है. हमे इस साल होने वाले 9 राज्यों के चुनाव और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में बहुमत के साथ जीत हासिल करनी है. गुजरात में हमने ऐतिहासिक जीत दर्ज की मगर हिमाचल में हर टर्म में सरकार बदलने का रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सभी महासचिव, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, सभी प्रदेशाध्यक्ष और बाकी पदाधिकारी भी शामिल हुए।

बीजेपी का अगला अध्यक्ष कौन होगा

Who will be the next president of BJP: हफ्ते भर बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का टर्म पूरा होने वाला है. लेकिन उनके नेतृत्व में पार्टी को कई राज्यों में जीत हासिल हुई है. इस बीच आगामी विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव 2024 होने हैं. ऐसे में पार्टी जेपी नड्डा के कार्यकाल को लोकसभा चुनाव 2024 पूरा होने तक बढ़ा सकती है. फिर भी अगर जेपी नड्डा के नामपर सहमति नहीं बनती है तो उनके बाद भूपेंद्र यादव का नाम है. या हो सकता है कि गुजरात के सीआर पटेल को केंद्र में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल जाए.

भाजपा के संविधान के मुताबिक कम से कम 50% यानी आधे राज्यों में संगठन चुनाव के बाद ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव किया जा सकता है। इस लिहाज से देश के 29 राज्यों में से 15 राज्यों में संगठन के चुनाव के बाद ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता हैं।

इन 9 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव 2023

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम

इन 9 राज्यों में टोटल 93 लोकसभा सीटें हैं. जिसमे से सबसे ज़्यादा 29 मध्य प्रदेश और उसके बाद 28 कर्नाटक में और फिर 25 लोकसभा सीट राजस्थान में हैं. वहीं CG में 11, तेलंगाना में 17, J&K में 6, त्रिपुरा, मेघालय में 2-2 और नागालैंड-मिजोरम में 1-1 सीट हैं. इसी लिए बीजेपी इन विधानसभा चुनावों को लोकसभाचुनाव 2024 के नजरिये से देख रही है.





Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story