2021/29 percent in Assam and 21 percent turnout in Bengal between 11 am to 7 am.jpg

तोड़फोड़ व मारपीट के बीच सुबह 11 बजे तक बंगाल में 29 व असम में 21 प्रतिशत मतदान

RewaRiyasat.Com
Suyash Dubey
01 Apr 2021

चुनाव। पश्चिम बंगाल और असम में दूसरे चरण का मतदान गुरूवार को सुबह सात बजे से शुरू हो गया। मतदाताओं में मतदान को लेकर अच्छा उत्साह हैं। सभी 69 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है। सुबह 11.17 बजे तक बंगाल में 29.27 प्रतिशत और असम में 21.71 प्रतिशत मतदान हो चुका है। 

विवाद के भी आ रहे मामले

खबरों के मुताबिक पश्चिम मेदिनीपुर केशपुर में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर भाजपा के पोलिंग एजेंट की पिटाई का आरोप लगाया जा रहा है। पोलिंग एजेंट को अस्पताल ले जाया गया है। भाजपा नेता तन्मय घोष की कार में तोड़फोड़ करने की भी खबर है। डेबरा विधानसभा में भी विवाद होना सामने आया हैं। विवादित क्षेत्रों में सुरक्षाबल काफी तादात में तैनात किये गये है। पश्चिम बंगाल में दक्षिण 24 परगना में भाजपा-तृणमृल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर है।

चर्चा में नंदीग्राम 

बंगाल में राजनीति में नंदीग्राम सबसे चर्चित हैं। एक छोटा सा उनींदा कस्बा है, लेकिन चुनावी माहौल का रंग यहां बाकी बंगाल से गहरा नजर आता है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव लड़ रही हैं।

असल में नंदीग्राम बंगाल की राजनीति में बदलाव का प्रतीक है। इसका इतिहास क्रांतिकारियों से जुड़ा है। आधुनिक भारत का यही एकमात्र इलाका है, जिसे दो बार आजादी मिली है। 1947 से पहले, यहां के लोगों ने इस इलाके को अंग्रेजों से कुछ दिनों के लिए मुक्त करा लिया था। बदलाव का प्रतीक इसलिए क्योंकि एक दशक पहले ममता बनर्जी नंदीग्राम के बल पर ही सत्ता हासिल करने में कामयाब रही थीं।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER