Delhi

आपके पास है पुराने सिक्के व नोट तो रातोंरात बन सकते है करोड़पति! RBI ने साझा की यह बड़ी जानकारी

Manoj Shukla
4 Sep 2021 3:05 PM GMT
You have old coins and notes, you can become a millionaire overnight! RBI shared this big information
x
अगर आप पुराने सिक्के व नोटों को सेल करके रातोंरात करोड़पति बनने का ख्वाब संजाए बैठे हैं। तो थोड़ा ठहर जाइए और आरबीआई द्वारा जारी की गई इस जरूरी सूचना को एक बार अच्छे से जरूर पढ़ लें।

नई दिल्ली। लम्बे समय से पुराने सिक्के एवं नोटों के कलेक्शन का क्रेज बना हुआ है। इन सिक्कों एवं नोटों को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि इन्हें सेल कर करोड़पति बना जा सकता हैं। कई ऐसे प्लेटफार्म भी है जहां पुराने नोट एवं सिक्के सेल के लिए उपलब्ध भी है। जिनकी कीमत भी अच्छी खासी रखी गई है। अब ये सिक्के सेल भी होते है या नहीं। यह तो वहीं बता सकते हैं जो इस तरह के कार्य में लगा हुआ है। या फिर करोड़पति बनने का सपना संजोए बैठा हैं। लेकिन इस बीच आरबीआई ने एक जरूरी निर्देश जरूरी जारी किए हैं। जिसे हर किसी को जानने एवं पढ़ने की जरूरत हैं।

हो जाइए सावधान

अगर पुराने सिक्के एवं नोटों को सेल करने की तैयारी में आप भी हैं। तो थोड़ा सावधान हो जाइए। क्योंकि आपके साथ धोखा या फ्रॉड भी हो सकता हैं। क्योंकि आज के समय में ऑन लाइन ठगी के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में हर किसी को सतर्क रहने की जरूरत है।

आरबीआई ने ट्वीट में लिखी यह बात

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि संज्ञान में यह बात सामने आई कि कुछ लोगों द्वारा आरबीआई का लोगो व नाम यूज करके पुराने नोटों व सिक्कों के सेल कराने के एवज में टैक्स, शुल्क अथवा कमीशन की मांग की जा रही हैं। जो पूरी तरह से निराधार हैं। बैंक ने साफ किया कि आरबीआई इस तरह की किसी भी गतिविधि में न ही शामिल हैं, और न ही किसी को इस तरह का अधिकार देता है। इसलिए अगर पुराने नोटों व सिक्के के सेल के नाम पर कोई भी व्यक्ति आरबीआई के नाम पर टैक्स व शुल्क की मांग करता है तो वह आपके साथ फ्रॉड कर रहा है। बैंक ने साफ किया है कि आम व्यक्ति इस तरह के झांसे अथवा धोखाधड़ी से बचे।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया न ही इस तरह की कोई डील करता है और न ही कभी किसी भी तरह की कमीशन व टैक्स की मांग आम लोगों से करता हैं। आरबीआई द्वारा किसी भी संस्था, व्यक्ति अथवा कंपनी को ट्रांजेक्शन पर शुल्क अथवा कमीशन लेने की कोई आथारिटी नहीं दी है। जो इस तरह की मांग आपसे करता हैं वह पूरी तरह से फ्रॉड कर रहा है।

Next Story
Share it