Delhi

केंद्र सरकार ने Delhi Budget जारी होने से क्यों रोका?

केंद्र सरकार ने Delhi Budget जारी होने से क्यों रोका?
x
Delhi Budget 2023-24: आज दिल्ली का बजट जारी होने वाला था, जो नहीं हो पाया

दिल्ली का बजट: मंगलवार 21 मार्च को दिल्ली का बजट (Delhi Budget) जारी होना था, जो नहीं हो पाया। आम आदमी पार्टी और दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बजट न जारी हो पाने का पूरा दोष केंद्र सरकार पर मढ़ दिया। AAP का कहना है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली का बजट जारी नहीं होने दिया क्योंकि इस बजट में दिल्ली वालों की भलाई के लिए कई चीज़ें शामिल थी और केंद्र नहीं चाहती कि दिल्ली वासियों को लाभ हो.

दरअसल दिल्ली बजट को गृहमंत्रालय ने जारी होने से रोका है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने विज्ञापन समेत तीन मुद्दों में केंद्र से जवाब माँगा है. अरविन्द केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर बजट न रोकने का आग्रह किया है.

इससे पहले सोमवार को AAP के ट्विटर हैंडलर से दावा किया गया कि- केंद्र ने दिल्ली विधानसभा में पेश होने वाले बजट पर रोक लगा दी है. केजरीवाल ने कहा है कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली का बजट पेश होने के एक दिन पहले रोक लगा दी गई है. ये तो सीधे तौर पर गुंडागर्दी है.

Delhi CM ने लिखा PM Modi को पत्र

दिल्ली बजट को गृह मंत्रालय द्वारा रोके जाने पर केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. उन्होंने कहा कि- आप दिल्ली के लोगों से क्यों नाराज हैं? प्लीज बजट जारी होने से मत रोकिये

दिल्ली का बजट क्यों रोका गया?

केजरीवाल के बयान पर दिल्ली LG ऑफिस ने अपना बयान जारी किया है. कहा गया है कि- Delhi LG वीके सक्सेना ने बजट पास कर कुछ नोटिस जोड़कर उन्हें 9 मार्च तक दिल्ली सरकार के पास भेज दिया था. दिल्ली सरकार ने इसे अप्रूव कराने के लिए गृहमंत्रालय भेजा था. लेकिन दिल्ली सरकार ने नोट्स के जवाब नहीं दिए.

दिल्ली के बजट में क्या दिक्क्त है

गृहमंत्रालय ने 17 मार्च को तीन ओब्सर्वेर दिल्ली सरकार को भेजे थे. और जवाब मांगे थे

पहला- राजधानी जैसे क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के लिए बजट का 20% हिस्सा क्यों रखा?

दूसरा- दिल्ली सरकार विज्ञापन का बजट दोगुना क्यों कर रही है?

तीसरा- आयुष्मान भारत जैसी केंद्रीय योजनाओं का लाभ दिल्ली की गरीब जनता को क्यों नहीं दिया जा रहा?

LG के अनुसार दिल्ली सरकार ने गृहमंत्रालय द्वारा पूछे गए इन तीन नोट्स का जवाब नहीं भेजा, इसी लिए बजट नहीं जारी किया जा सका.

Next Story