Delhi

नए संसद भवन का नाम क्या है? तीन गेट के भी अलग-अलग नाम हैं

नए संसद भवन का नाम क्या है? तीन गेट के भी अलग-अलग नाम हैं
x
Name of the new parliament building/ नए संसद भवन का नाम: मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि नए संसद भवन को संसद भवन नहीं कुछ और कहा जाएगा

नए संसद भवन का नाम: 28 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं. इस उद्घाटन को लेकर देश की 20 विपक्षी पार्टियां विरोध कर रही हैं. इस बीच TOI की खबर ने एक और हैरानी वाली बात बताई है. TOI ने यह न्यूज़ अपने सूत्रों के हवाले पर छापी है जिसमे कहा गया है कि नए संसद भवन का नाम (New Parliament Name) संसद भवन नहीं कुछ और ही होगा।

जाहिर है इस साल केंद्र सरकार ने कई जगहों के नाम बदल कर नए नाम रखे हैं. जैसे राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ किया गया और मुग़ल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया. दावा है कि इस साल सरकार और कई जगहों के नाम बदलने वाली है जिनमे से एक नाम नए संसद भवन का भी है.

नए संसद भवन के दरवाजों के नाम

नए संसद भवन में तीन दरवाजे हैं. इन तीनों दरवाजों के नाम अलग-अलग हैं. पहले गेट का नाम 'ज्ञान द्वार' है. दूसरे का नाम 'शक्ति द्वार' और तीसरे दरवाजे का नाम 'कर्म द्वार है' नए संसद भवन में महात्मा गांधी, भीमराव आंबेडकर, सरदार वल्लभ भाई पटेल और महाज्ञानी चाणक्य सहित कई महानुभवनों की प्रतिमाएं होंगी।

नए संसद भवन का नाम क्या होगा

TOI का कहना है कि सरकारी सूत्रों से मालूम हुआ है कि नए संसद भवन को एक नाम दिया जाएगा। लेकिन वो नाम क्या है इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन 28 मई के दिन जब पीएम मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे तब संसद भवन का नाम उजागर हो जाएगा।

10 दिसंबर 2020 को पीएम मोदी ने नए संसद भवन का शिलन्यास किया था. 65 हजार वर्गफीट में बने इस पारलियामेंट हॉउस में 1200 से ज़्यादा सांसदों के बैठने की व्यवस्था है. जिसमे 888 सांसद लोकसभा में और 384 सांसद राज्यसभा में बैठ सकते हैं.


Next Story