Delhi

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के बीच सांपो का खतरा, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के बीच सांपो का खतरा, सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
x
Delhi Snake Catching Rapid Response Team Forest Department Helpline Number: राजधानी में बाढ़ के पानी के साथ पहुंचे सांपों के खतरे को देखते हुए वन विभाग ने हेल्‍पलाइन नम्‍बर जारी किया

राजधानी के विभिन्‍न इलाकों में मंगलवार को हुई बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी। बारिश से तापमान में भी दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 33 दशमलव चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मिनिमम टेम्परेचर 27 दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रहा।

बता दें की मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान दिल्‍ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहने और मध्‍यम से तेज बारिश होने की संभावना है। कल का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।

इसी बीच दिल्ली में बाढ़ के पानी के साथ पहुंचे सांपों के खतरे को देखते हुए वन विभाग ने हेल्‍पलाइन नम्‍बर जारी किया है। जानकारी के अनुसार शिकायतों पर तुरन्‍त कार्रवाई के लिए रैपिड रेस्पांस टीम (Rapid Response Team) भी गठित की जा रही है। इस बारे में मंगलवार दिल्ली के वन एवं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अधिकारियों को राहत शिविरों पर विशेष निगरानी करने के निर्देश दिये हैं।

राय ने जानकारी दी कि रैपिड रेस्पांस टीम को सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में तैनात किया जायेगा, जो सांप से संबंधित शिकायत मिलने पर तुरन्‍त कार्रवाई करेगी। उन्‍होंने बताया कि यमुना के किनारे राहत शिविरों के आस-पास सांप मिलने से संबंधित शिकायतें आई हैं, लेकिन लोगों को घबराने की ज़रूरत नहीं है। राय ने बताया कि सांपों की शिकायत के लिए लोग वन विभाग को हेल्प लाईन नम्बर - 1 8 0 0 1 1 8 6 0 0 पर सम्‍पर्क कर सकते हैं।

Next Story