Delhi

Weather Forecast: Delhi-NCR में भयंकर गर्मी पड़ने के आसार, टूटने वाला है 77 सालो का रिकॉर्ड

MP Heat Wave Alert
x
Delhi Weather: मौसम विभाग ने आसार जताया है कि इस बार मार्च में ही गर्मी 77 सालो का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है।

Weather Forecast, Delhi NCR Weather News, Delhi Muasam Ki Jankari: भारत की राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारत में गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। दिल्ली एनसीआर के शहरो में गर्मी के इस शुरुआती मौसम में ही AC चलाने की नौबत आ गई है। बता दें के अगले एक हफ्ते तक गर्मी और बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक हफ्ते तक गर्मी में लगातार इजाफा होगा। यहाँ तक की मौसम विभाग ने यह भी आसार जताया है कि इस बार मार्च में ही गर्मी 77 सालो का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का नया आल टाइम रिकार्ड भी बन सकता है। जानकारी के अनुसार मार्च महीने में अब तक का आल टाइम रिकार्ड (All Time Record) 31 मार्च 1945 के नाम है, तब दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बता दें की इस साल 18 मार्च तक ही अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है। तो वहीँ शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस बना रहा था।

Weather Forecast: गर्म हवाएं करेंगी परेशान

मौसम विभाग ने जानकारी दी है अगले एक हफ्ते दिल्ली एनसीआर में मौसम में बदलाव नहीं होगा। इस दौरान गर्मी में इजाफा ही होगा। विभाग ने इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का अनुमान लगाया है। इस हफ्ते 24 मार्च तक बारिश की संभावना नहीं है।

भीषण गर्मी की यह है वजह

बता दें की इस वक्त पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के ऊपर एंटी साइक्लोन (Anti Cyclone) यानी विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, यही प्रमुख कारण है कि मार्च से ही इस बार तेज गर्मी पड़ने लगी है। विपरीत चक्रवाती हवाओं के चलते उत्तर पश्चिमी हवाएं घड़ी की दिशा में उल्टी दिशा से घूमकर आ रही है तो मध्य पाकिस्तान की गर्मी भी यहां पहुंच रही है। मौसम विभाग के अनुसार इसी के चलते गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर भारत के हिस्सों में तापमान चार से पांच डिग्री तक बढ़े हुए हैं।

Next Story