Delhi

शाहीन बाग में लोगों ने ऐसा क्या कर दिया कि MDC को अतिक्रमण की कार्रवाई रोकनी पड़ गई, बहुत बवाल हुआ

शाहीन बाग में लोगों ने ऐसा क्या कर दिया कि MDC को अतिक्रमण की कार्रवाई रोकनी पड़ गई, बहुत बवाल हुआ
x
शाहीन बाग में बवाल के बाद MCD को अपने बुलडोजर और अतिक्रमण विरोधी दस्ते को पीछे हटना पड़ा

शाहीन बाग का अतिक्रमण: दिल्ली का शाहीन बाग़ एक बार फिर से सुर्ख़ियों में हैं, साल 2020 में यहां मुसलमानों ने नागरिकता कानून को लेकर कई महीनों तक बवाल काटा था और अब MCD की कार्रवाई में हड़कंप मचा दिया है. सोमवार को दिल्ली नगरनिगम यहां बरसों से सरकारी संपत्ति में कब्ज़ा जमाए लोगों के अतिक्रमण को गिराने के लिए पहुंचा था, लेकिन शाहीन बाग़ में कब्ज़ा किए लोगों ने इतना हंगामा किया कि MCD बिना कार्रवाई किए ही वापस लौट गई.


जब MCD का अतिक्रमण विरोधी दस्ता शाहीन बाग़ पहुंचा उससे पहले ही कब्ज़ा किए लोगों ने जमघट लगा लिया था, अतिक्रमणकारियों ने MDC के दस्ते को अंदर ही नहीं जाने दिया, महिलाऐं बुलडोजर के सामने लेट गईं, पुरषों ने घेराबंदी कर दी, लोग धरने पर बैठ गए, और MCD को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा.


गौरतलब है कि शाहीन बाग़ में सैंकड़ों लोगों ने सरकारी जमीन में कब्ज़ा किया है, कुछ दिन पहले ऐसे वीडियो भी जारी हुए थे जिसमे वहां के मुस्लिम अतिक्रमणकारी यह धमकी देते हुए नज़र आए थे कि यहां न तो पुलिस कुछ कर पाएगी और न ही MCD. ठीक वैसा ही हुआ, MCD अपने बुलडोजर के साथ वापस लौट गई.

पुलिस असहाय हो गई

मौके पर गई दिल्ली पुलिस भीड़ देखकर असहाय हो गई थी, हालत और भी गंभीर होते जा रहे थे, पुलिस ने धरना देने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार किया तो हंगामा और भी बढ़ गया, जिसके बाद लोगों ने MCD की गाड़ियों में हमला कर दिया और बुलडोजर सहित अन्य वाहनों में चढ़कर प्रदर्शन करने लगे.

शाहीन बाग़ में कहां-कहां है अतिक्रमण

पूरे शाहीन बाग़ में लोगों ने कब्ज़ा कर के रखा हुआ है, और किसी की हिम्मत नहीं हो रही है कि वो सरकारी जमीन को कब्जा मुक्त कर पाए, 9 मई से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू होनी थी, लेकिन पहले ही दिन MCD भीड़ के आगे हार मान गई. 9 मई को शाहीन बाग जी ब्लाक से जसोला नहर और कालिंदी कुंज पार्क में अतिक्रमण हटाने के लिए टीम गई थी जो खली हाथ लौट आई, वहीं 10 मई को एनएफसी बोधि धर्म मंदिर नजदीक गुरुद्वारा रोड से कब्जा हटाना था, 11 मई को मेहरचंद मार्केट, लोधी कालोनी, साईं मंदिर और जेएलएन मेट्रो स्टेशन से और 12 मई को इस्कान मंदिर, धीरसेन मार्ग, कालका देवी मार्ग से और अंत में 13 मई को खाड़ा कालोनी नियर कालिंदी कुंज से कब्जा हटाने की कार्रवाई होनी थी.

अब क्या होगा

सुप्रीम कोर्ट में शाहीन बाग़ के अतिक्रमण के मामले में सुनवाई हो सकती है, कोर्ट के फैसले के बाद ही अब कार्रवाई आगे बढ़ेगी, वैसे सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने पर स्टे दे दिया था, ऐसी आशंका है कि सुप्रीम कोर्ट यहां भी कार्रवाई रोकने के लिए कुछ ऐसा ही फैसला ले सकता है.


Next Story