Delhi

PUC Certificate: दिल्ली में वाहन मालिकों के लिए बुरी खबर, नहीं है पीयूसी तो जाना पड़ सकता है जेल

PUC Certificate: दिल्ली में वाहन मालिकों के लिए बुरी खबर, नहीं है पीयूसी तो जाना पड़ सकता है जेल
x
PUC Certificate: क्योंकि दिल्ली सड़कों पर बिना वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र वाले वाहनों पर जबरदस्त कार्रवाई करने के मूड में है।

PUC Certificate: दिल्ली शहर में रहने वाले वह लोग जिनके पास वाहन है वह सतर्क हो जाएं। और जितना जल्दी से जल्दी हो सके पीयूसी प्रमाण पत्र (PUC Certificate) हासिल कर ले। इसके बाद ही अपनी गाड़ी लेकर दिल्ली की सड़कों पर निकले अन्यथा बुरी तरह फंस सकते हैं। क्योंकि दिल्ली सड़कों पर बिना वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र वाले वाहनों पर जबरदस्त कार्रवाई करने के मूड में है। इसके लिए करीब 17 लाख से अधिक वाहन चिन्हित किए गए हैं। सरकार का मानना है कि दिल्ली में करीब 17 लाख वाहन बिना पीयूसी के दौड़ रहे हैं।

वाहन मालिकों को नोटिस

राज्य सरकार (Delhi Government) के कड़े रुख की वजह से बिना पीयूसी वाले वाहनों को नोटिस भेजा जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि वह जितना जल्दी से जल्दी हो सके पीयूसी प्राप्त कर ले। इसके पश्चात ही अपने वाहनों को लेकर दिल्ली की सड़कों पर निकले। बताया गया है कि इसके पूर्व भी 14 लाख वाहन मालिकों को एसएमएस भेज कर सतर्क किया गया था।

जुर्माना कुछ इस तरह

जानकारी के अनुसार बिना पीयूसी (PUC) वाले वाहनों पर कार्यवाही निश्चित है। कहा गया है अगर बिना पीयूसी वाले वाहन सड़क पर चलते हुए पकड़े जाते हैं तो मोटर वाहन अधिनियम (Motor Vehicle Act) के तहत 6 महीने तक की कैद, तथा 10000 रुपए तक जुर्माना किया जा सकता है। वही दोनों का भी सामना करना पड़ सकता है।

इन्हें रहेगी छूट

बताया गया है कि उन वाहनों को छूट मिलेगी जो सड़क पर नहीं निकलते। अगर कोई वाहन मालिक अन्यत्र किसी स्थान में रह रहा है, या विदेश में रह रहा है तो उसे वाहन के लिए पीयूसी प्राप्त करना आवश्यक नहीं है। हां यह बात आवश्य है कि जब विदेश से लौटने के बाद वाहन को सड़क पर निकालना हो उसके पूर्व पीयूसी अवश्य प्राप्त कर लें।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story