Delhi

15 अगस्त को परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा, लाल किले की सुरक्षा में व्यवस्थाएं दुरुस्त, दिल्ली में ये काम करने से बचें

15 अगस्त को परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा, लाल किले की सुरक्षा में व्यवस्थाएं दुरुस्त, दिल्ली में ये काम करने से बचें
x
Independence Day: NCR इलाके में आतंकी हमलों के इनपुट मिले हैं, जहाँ IB की सूचना के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

Independence Day: देश की आजादी की 75 वर्षगाँठ मनाई जा रही है। तथा सभी देशवासी इस खास पल को अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के रूप में मनाने जा रहें हैं। स्वतंत्रता समारोह के आयोजन के लिए SPG कमांडो (SPG Commando) भी खास अंदाज में मॉक ड्रिल (Mock Drill) करते हुए नजर आये, तथा संवेदनशील इलाकों पर विशेष नजर राखी जाएगी, NCR इलाके में आतंकी हमलों के इनपुट मिले हैं, जहाँ IB की सूचना के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। इसके साथ 13 अगस्त से 15 अगस्त तक कई कार्यों को रोका गया है।

पतंगबाजी पर रोक

सुरक्षा कारणों से स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन लाल किले पर हर प्रकार के संभावित खतरों से निपटने के लिए पतंग पकड़ने वालों व पतंगबाजों को सिपाहियों के साथ सुरक्षा में तैनात किया गया है, तथा 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चाइनीज कांच लेपित मांजा, पतंगबाजी व चाइनीज लालटेन पर रोक लगा दी गयी है, तथा इस दौरान पतंगबाजी की प्रतियोगिताएं होती थी उसपर भी रोक लगा दी गयी है. अगर किसी भी प्रकार का व्यक्ति ड्रोन उड़ाते हुए या फिर पतंगबाजी करते हुए या फिर प्रतिबंधित इलाके में कोई भी मानव रहित या मानव युक्त को उड़ाते हुए दिखता है तो उसपर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस के बताये अनुसार इसके लिए पतंग पकड़ने वालों, पतंग उड़ाने वाले एक्सपर्ट्स को खिड़कियों से गोपनीय तरीके से नजर रखने वालों से कहा गया है कि वे 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच प्रतिबंधित इलाके में कोई भी उड़ती वस्तु दिखने पर संबंधित कर्मियों को इसकी जानकारी दें.

पतंगबाजों को किया राजी

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने क्षेत्र में पतंगबाजी की प्रतियोगिताओं का आयोजन करने वाले पतंगबाजों को पतंगबाजी न करने के लिए राजी कर लिया है। साथ ही पतंग व गुब्बारे जैसी आकाश में उड़ने वाली इन वस्तुओं से सम्बंधित दुकानदारों से भी मीटिंग रखकर उनकी दुकानों के बाहर तख्तियां चिपका दी गई हैं। पतंगबाजी का कार्य 15 अगस्त के कार्यक्रम के बाद भी हो सकता है। अतः लोगों को इन कार्यों से बचने के लिए कहा गया है।

Next Story