Delhi

नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को! अपने ड्रीम प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई को! अपने ड्रीम प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी
x
New Parliament House inaugurated on May 28: नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे

New Parliament House Inauguration Date: देश का नया संसद भवन लगभग कंप्लीट हो गया है. अब यहां सिर्फ सिविल स्ट्रक्चर की सफाई का काम बचा है जो अगले एक हफ्ते के अंदर कंप्लीट हो जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर सकते हैं और आगामी मानसून सत्र नए संसद भवन में शुरू हो सकता है.

नए संसद भवन में क्या-क्या है?

नए संसद भवन सेंट्रल विस्टा का हिस्सा है जिसे उद्घाटन के पहले इसे कोई हिंदी नाम दिया जा सकता है. 64 हजार 500 वर्ग मीटर में 4 मंजिला ऊंचा संसद भवन बहुत विशाल और भव्य है. यहां संसदों के लिए अलग और VIP गेस्ट के लिए अलग एंट्री बनाई गई है. नया संसद भवन पुराने भवन से 17,000 वर्ग मीटर बड़ा है.

नया संसद भवन पूरी तरह से भूकम्परोधी है. इसे 'HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड' ने तैयार किया है. इसके आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं.

संसद भवन का उद्घाटन

कहा जा रहा है कि पीएम मोदी अपनी सरकार के 9 साल पूरे होने पर 28-30 मई के बीच नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं. ऐसी उम्मीद है कि पीएम मोदी 30 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन कर सकते हैं क्योंकी 9 साल पहले 30 मई को ही केंद्र में बीजेपी की सरकार कायम हुई थी.

नए संसद भवन की विशेषता

नए संसद भवन में एक संविधान हॉल बनाया गया है. जहां भारत के संविधान की एक कॉपी रखी जाएगी। इसके अलावा यहां महात्मा गांधी, जवाहरलाल नहरू, सुभासचन्द्र बोस और देश के सभी प्रधानमंत्रियों की बड़ी-बड़ी तस्वीरें होगीं

पुराने संसद भवन में 590 लोगों के बैठने की जगह है. लेकिन नए संसद भवन में 888 सिटिंग कैपेसिटी है. सरकार ने बतया था कि पुराना संसद भवन ओवर यूटिलाइज हो चुका है. परिसीमन के बाद नई लोकसभा सीटें पैदा होंगी और नए संसदों को बैठने की जगह नहीं मिल पाएगी इसी वजह से नई बिल्डिंग बनाई गई है.

अभी राज्यसभा में 280 सिटिंग कैपेसिटी है जबकि नई राज्य सभा में 348 सीटें हैं. और विजिटर्स गैलरी में 336 लोग बैठ सकते हैं. लोकसभा में इतनी जगह होगी कि जॉइंट सेशन में एक वक़्त पर 1272 लोग बैठ सकते हैं.

क्या है सेंट्रल विस्टा

नया संसद भवन पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा का एक रीडेवलपमेंट का हिस्सा है। राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक तीन किमी सड़क का नवीनीकरण, एक कॉमन केंद्रीय सचिवालय, पीएम का नया आवास और नया ऑफिस, नया वाइस प्रेसिडेंट एन्क्लेव प्रोजेक्ट इसका पार्ट है. यह सभी निर्माण कार्य PWD कर रहा है.


Next Story