Delhi

'नेहरू मेमोरियल म्यूजियम' का नाम बदलकर 'प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड सोसाइटी' कर दिया!

नेहरू मेमोरियल म्यूजियम का नाम बदलकर  प्रधानमंत्री म्यूजियम एंड सोसाइटी कर दिया!
x
Nehru Memorial Museum New Name: देश के सभी प्रधान मंत्रियों को बराबर दिखाने के लिए नाम बदला गया

Nehru Memorial Museum New Name: दिल्ली में मौजूद नेहरू मेमोरियल म्युसियम एंड लाइब्रेरी (Nehru Memorial Museum And Library) का नाम बदल दिया गया है. इसे अब ‘प्रधानमंत्री म्यूजियम और सोसाइटी’ (Prime Minister Museum And Society) के नाम से जाना जाएगा. गुरुवार 15 जून को हुई NMML सोसाइटी की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है.

इस मीटिंग की अध्यक्षता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की, इस सोसाइटी के उप अध्यक्ष भी राजनाथ सिंह ही हैं और अध्यक्ष पीएम मोदी हैं.ह ने की. वे इस सोसाइटी के उपाध्यक्ष हैं और अध्यक्ष हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. गृह मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर जैसे केंद्रीय मंत्री इसके 29 सदस्यों में शामिल हैं.

NMML भारत के पहले एक्सीडेंटल पीएम नेहरू का सरकारी घर हुआ करता था. उनके गुजरने के बाद इसे म्युसियम बना दिया गया था. दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में स्थित NMML का नाम बीजेपी सरकार ने 2022 में उद्घाटन किया था और अब इससे पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू का नाम हटा दिया गया है.

NMML का नाम बदलकर इसे ‘प्रधानमंत्री म्यूजियम और सोसाइटी’ दे दिया गया है. राजनाथ सिंह ने नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा है कि- अब यहां सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का प्रदर्शन किया जा रहा है. इसके साथ ही यहां उनके कार्यका ल में आई चुनौतियों भी प्रदर्शित हैं. राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री को एक संस्थान के रूप में बताया. और इस बात पर जोर दिया कि सभी प्रधानमंत्रियों को बराबर दिखाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा- “इंद्रधनुष को सुंदर बनाने के लिए उसके सभी रंगों को बराबर दिखाया जाना जरूरी है.”

Next Story