Delhi

High alert in Delhi: तालिबान ने दी दिल्ली को बम से उड़ाने की धमकी, बाजारों में सर्च ऑपरेशन जारी

High alert in Delhi: तालिबान ने दी दिल्ली को बम से उड़ाने की धमकी, बाजारों में सर्च ऑपरेशन जारी
x
High alert in Delhi:मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली को तहरीक-ए-तालिबान ने ईमेल के जरिये दिल्ली को बम से उड़ाने की धमकी दी है,

High alert in Delhi: राजधानी दिल्ली को एक बार फिर आतंकित करने की साजिश की जा रही है, तहरीक-ए -तालिबान ने दिल्ली को बम से उड़ाने की धमकी दी है, धमकी के बाद से ही दिल्ली हाई अलर्ट पर है,मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने सरोजनी मार्केट समेत अन्य बाजारों में देर रात तक सर्च ऑपरेशन चलाया।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अफसर के अनुसार तहरीक-ए-तालिबान के नाम से कुछ लोगों को बम ब्लास्ट की धमकी के ई-मेल भेजे गए हैं, इन लोगों के द्वारा यूपी पुलिस में शिकायत की गयी, जिसके बाद यूपी पुलिस ने तत्काल दिल्ली पुलिस को इन्फॉर्म किया।

सरोजनी बाजार में घंटो तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया

जानकारी मिलने के बाद से ही कई संवेदनशील इलाको में सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा दी गयी है, व सरोजनी मार्केट व आसपास के अन्य बाजारों में भी कई घंटो तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

आज सरोजनी मार्केट बंद रखा जा सकता है

सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोशिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा के बताये अनुसार सुरक्षा कारणों से मार्केट बंद रखा जायेगा। उन्होंने कहा ' खतरे को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली पुलिस को बाजार बंद कराने के आदेश दिए गए हैं '. जबकि दिल्ली पुलिस ने आदेश मिलने की बात का खंडन किया है. दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया, 'हमारी टीम सरोजिनी मार्केट में एहतियातन सर्च के लिए गयी थी.'

दिल्ली के साथ यूपी में भी सुरक्षा अलर्ट

दिल्ली पुलिस के एक अफसर ने बताया की धमकी भरे मेल करने वाला शख्स तहरीक-ए -तालीबान इन्डिया संगठन से जुड़ा हुआ है. वहीं उत्तरप्रदेश पुलिस के अधिकारी ने कहा कि भले ही धमकी दिल्ली के लिए मिली हो, लेकिन हमने यूपी में भी अलर्ट रहने के लिए कहा है।

मेल भेजने वाले को ट्रैक करने का प्रयास जारी

सुरक्षा बढ़ने के साथ ही पुलिस ने मेल भेजने वाले की जानकारी हासिल करने व उसे ट्रैक करने में जुट गयी है, पुलिस अधिकारीयों के अनुसार मेल भेजने वाले की पहचान होने के साथ मेल में किये गए दावों की सच्चाई का पता भी लगाया जा रहा है, अधिकारी के अनुसार, एन्टी टेररिस्ट स्क्वाड और दिल्ली पुलिस की सयुंक्त टीम सर्च ऑपरेशन में जुटी हुयी हैं.

दिल्ली के गाजीपुर और सीमापुरी में मिले थे IED

इससे पहले 14 जनवरी को दिल्ली के गाजीपुर और 18 फरवरी को ओल्ड सीमा पूरी से सुरक्षा बलों के द्वारा भारी संख्या में IED विस्फोटक बरामद किये गए थे. ये विस्फोटक पाकिस्तान में तैयार किये गए थे जिन्हे जमीनी व समुद्र मार्गों से भारत में भेजा गया था, समय रहते इन विस्फोटकों को सुरक्षा बलों द्वारा डिफ्यूज कर दिया गया था. फोर्सेस के मुताबिक, दोनों जगह मिले विस्फोटकों के तार एक ही जगह से जुड़े हुए थे।

2008 में मेल के बाद सीरियल ब्लास्ट हुआ था

महज 14 वर्ष पूर्व, 13 सितम्बर 2008 को आतंकियों ने एक बड़े मीडिया हाउस मेल भेजकर दिल्ली में 5 मिनट के अंदर धमाके होने वाले हैं, इन्हे रोक सको तो रोक लो। मेल आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन की द्वारा भेजा गया था, और इसके बाद दिल्ली में एक के बाद एक चार धमाके हुए थे। जिसने दिल्ली को दहला के रख दिया था। इनमें से पहला धमाका दिल्ली के कनॉट प्लेस में हुआ था, दूसरा करोल बाग के गफ्फार मार्केट और ग्रेटर कैलाश-1 में भी बम ब्लास्ट हुए थे.धमाकों से 21 लोगों की मृत्यु हुयी थी, और 90 से अधिक लोग घायल हुए थे।

पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन है तहरीक -ए -तालिबान

तहरीक -ए -तालिबान को पाकिस्तान का तालिबान भी कहा जाता है. 2007 में स्थापना के बाद से ही पाक- अफगान बार्डर के पास कबायली इलाकों में इसका काफी प्रभाव है। इस संगठन का उद्देश्य पाकिस्तान में शरिया का आधारित कट्टरपंथी इस्लामी सरकार को कायम करना है. 2014 में इसी संगठन ने पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी स्कूल पर 132 बच्चों के साथ 149 लोगों की हत्याएं की थी।

Next Story