Delhi

ECO FRIENDLY BOTTLE: नोएडा की लड़की ने बनाई ऐसी बोतल, हर जगह खरीदने की मची होड़

ECO FRIENDLY BOTTLE: नोएडा की लड़की ने बनाई ऐसी बोतल, हर जगह खरीदने की मची होड़
x
आज पालिथिन के बिना काम करने में लोगों को भारी परेशानी होती है। इसी तरह पानी तथा अन्य तरल पदार्थ भरे जाने में उपयोग होने वाले प्लास्टिक के बोतल का उपयोग भी आम हे गया है।

eco friendly bottle, Plastic Bottle, reusable bottle, Bottle made by paper, waste paper use: आज पालिथिन के बिना काम करने में लोगों को भारी परेशानी होती है। इसी तरह पानी तथा अन्य तरल पदार्थ भरे जाने में उपयोग होने वाले प्लास्टिक के बोतल का उपयोग भी आम हे गया है। बिना बोतल के कई काम है जो हो नही सकते। ऐसे में नोएडा की रहने वाली एक लकडी समीक्षा गनेरीवाल ने एक ऐसा बोतल बना दिया है। जो पूरी तरह प्रकृति पर आधारित है और प्रकृति में ही समाप्त होकर मिल जाता है। या यू कहें कि यह बोतल डीकंपोजेबल है। ऐसे में सरकार का प्रयास है कि इस तरह के बोतलों का उपयोग बढ़ाया जाय।

क्या खास है बोतल में

बताया जाता है कि नोएडा की रहने वाली समीक्षा ने जो बोतल बनाया है उसका ढक्कन भी मिट्टी में दवा देने पर डीकंपोज हे जाता है। बोतल भी 100 प्रतिशत डीकंपोजेबल है। बोतल कागज का उपयोग कर बनाया गया है। इस बोतल का उपयोग 9 माह तक किया जा सकता है। इसके बाद अगर इसे गमले की मिट्टी में दबा दिया जाय तो वह पूरी तरह से नष्ट हो जाता है।

कम्पनियां कर रही पसंद

बताया जाता है कि इस कागज से बने बोतल का उपयोग शैम्पू, कंडिशनर और हैण्डवास भरने के काम में आता है। वहीं कहा गया है कि अब इसका उपायेग पानी और जूस भरने में किया जायेगा। कम्पनियों का कहना है कि इन बोतलों का उपयोग करना काफी फायदेमंद है।

क्या है इस बोतल की कीमत

जानकारी के अनुसार इस बोतल की कीमत अभी न तो ज्यादा है और ही कम है। अभी प्लास्टिक की बोतल के बाराबर करीब 19 रूपये है। वहीं समीक्षा का कहना है कि इस बोतल की कीतम कम हो इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

Next Story