Delhi

e-Auto: इलेक्ट्रिक ऑटो खरीदने पर सरकार दे रही सब्सिडी और 33% आरक्षण का लाभ

Abhijeet Mishra
19 Oct 2021 9:17 AM GMT
e-Auto: इलेक्ट्रिक ऑटो खरीदने पर सरकार दे रही सब्सिडी और 33% आरक्षण का लाभ
x
e-Auto: सरकार की मंशा है कि अब सड़क में पेट्रोल से चलने वाले ऑटो की बिक्री कम हो और इलेक्ट्रिक ऑटो का इस्तेमाल हो। ये पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिहाज से अच्छी पहल है।

e-Auto: देश में बढ़ते प्रदूषण की बड़ी वजह गाड़ियों से निकलने वाला प्रदूषित धुआं होता है। भारत में करोड़ों ऑटो जो पेट्रोल और डीज़ल से चलते हैं वो प्रतिदिन इतना कार्बन उत्सर्जित करते हैं कि पूरा वायुमंडल उससे प्रभावित होता है। दिल्ली सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक अच्छी पहल की है जसमे e-ऑटो को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोगों को सब्सिडी और 33% आरक्षण दे रही है अगर आपको भी e-AUTO खरीदना है और सब्सिडी का लाभ लेना है तो हमारी दी गई जानकारी तो ठीक से जान लें।

इन्हे मिलेगा आरक्षण का लाभ

दरअसल निजी और कमर्शियल वाहनों को चलाने वाले लोग इन गाड़ियों की सुविधा ले सकें इसी लिए दिल्ली सरकार ने परमिट बनाने की प्रोसेस को आसान कर दिया है। अब e-ऑटो का परमिट ऑनलाइन बन जाता है जिसका रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चूका है दिल्ली सरकार महिलाओं को e-Auto खरीदने पर 33% आरक्षण का लाभ दे रही है।

सिर्फ 4261 गाड़ियों को ऑटो परमिट जारी होगा

दिली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया है कि सरकार ने ई ऑटो परमिट के मामलें में महिलाओं को 33% आरक्षण देने का फैसला किया है. बैटरी से चलने वाले ये ऑटो का परमिट भी ऑनलाइन बनेगा। दिल्ली सरकार ने ऐसी गाड़ियों की संख्या बढ़ने के लिए 4261 ऑटो परमिट जारी करने का निर्णय लिया है। जिनमे से 1406 ऑटो महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। पात्र खरीददार दिल्ली परिवहन विभाग की वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ऑटो में 30 हज़ार रुपए की सब्सिडी मिल रही है।

दिल्ली सरकार इस बैटरी से चलने वाले ऑटो का प्रचलन बढ़ाना चाहती है इसी लिए इनकी खरीदी करने पर आपको 30000 रुपए तक सब्सिडी मिलती भी मिलती है. ई ऑटो परमिट (e-auto permit) के लिए आवेदक के पास दिल्ली का लोकल अड्रेस के साथ राज्य का आधारकार्ड चाहिए होता है इसके अलावा आपके पास लाइट मोटर व्हीकल का लाइसेंस भी होना चाहिए। इसके लिए आवेदन की अंतिम तारिख 1 नवंबर तय की गई है। सरकार की तरफ से इम्पैनल एजेंसी से ये ऑटो ख़रीदने पर 5% का डिस्काउंट भी दिया जाना है। दिल्ली के सराय काले खां में ई ऑटो लोन का केम्प भी लगाया जायेगा जिसमे ऑटो के कई मॉडल भी देखने को मिलेगें और लोन की प्रकिया भी बताई जाएगी।

Next Story
Share it