Delhi

दिल्ली की हवा जहरीली: 10 नवंबर तक स्कूल बंद, कंस्ट्रक्शन पर रोक, वाहनों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला; AQI 450 पार

दिल्ली की हवा जहरीली: 10 नवंबर तक स्कूल बंद, कंस्ट्रक्शन पर रोक, वाहनों के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला; AQI 450 पार
x

सोमवार को दिल्ली का एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 470 दर्ज किया गया.

प्रदूषण के चलते राजधानी दिल्ली की हवा काफी जहरीली हो गई है। सोमवार को दिल्ली का AQI 470 दर्ज किया गया।

प्रदूषण के चलते राजधानी दिल्ली की हवा काफी जहरीली हो गई है। सोमवार को दिल्ली का एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 470 दर्ज किया गया, जो काफी क्रिटिकल यानि खतरनाक माना गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने 13 से 20 नवंबर तक वाहनो के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू करने का ऐलान किया है।

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में प्रदूषण को काबू में लाने के लिए मीटिंग की गई। इसी मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए।

  • दिवाली के अगले दिन यानि 13 से 20 नवंबर तक (एक हफ्ते) के लिए दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला वाहनों के लिए लागू किया गया है।
  • प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गैर जरूरी कन्स्ट्रकशन कार्यों पर रोक लगाई है।
  • दिल्ली में बीएस-3 कैटेगरी वाले पेट्रोल और बीएस-4 कैटेगरी वाले डीजल वाहनों पर पहले ही रोक लग चुकी है।
  • दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध है।
  • राजधानी दिल्ली के 5वीं तक के सभी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।
  • उत्तरप्रदेश और हरियाणा सरकार से पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की गई है।

दिल्ली में सोमवार को एवरेज AQI 470 दर्ज

राजधानी दिल्ली में प्रदूषण अपने चरम पर है। सोमवार को दिल्ली में एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 470 दर्ज किया गया, जो काफी क्रिटिकल यानि खतरनाक माना गया है। WHO के मुताबिक 0 से 50 के बीच का AQI सुरक्षित माना गया है। इस लिहाज से दिल्ली की हवा WHO की तय सीमा से 20 गुना प्रदूषित है।

राजधानी में प्रदूषण का ठीकरा उत्तरप्रदेश-हरियाणा पर

सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस मीट की। मंत्री ने कहा, दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद भी पिछले साल पटाखे फोड़े गए। इस साल दीपावली के बाद वर्ल्ड कप के मैच हैं। फिर छठ भी आ रहा है। दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया गया है कि टीमों को सतर्क करें। गोपाल राय ने आरोप लगाया कि भाजपा शासित यूपी और हरियाणा के प्रदूषण की मार दिल्ली झेल रहा है।

क्या है ऑड-ईवन फॉर्मूला

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए 2016 में पहली बार ऑड-ईवन सिस्टम लागू किया था। इसमें हफ्ते के एक दिन ईवन नंबर वाली गाड़ियां चलती हैं यानी जिन गाड़ियों के आखिरी नंबर में 0, 2, 4, 6, 8 डिजिट होंगे। वहीं अगले दिन ऑड नंबर वाली गाड़ियां चलेंगी। यानी ऐसी गाड़ियां जिनके नंबर प्लेट में आखिरी डिजिट 1, 3, 5, 7, 9 नंबर होगा।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story