Delhi

दिल्ली पुलिस ने शव की शिनाख्त के लिए AI की मदद से आंखें खोल खींची फोटो, हत्यारे भी मिल गए

दिल्ली पुलिस ने शव की शिनाख्त के लिए AI की मदद से आंखें खोल खींची फोटो, हत्यारे भी मिल गए
x
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI की मदद से न सिर्फ दिल्ली पुलिस ने मृतक की शिनाख्त की बल्कि हत्यारों को भी पकड़ लिया है.

Delhi Crime News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई के दुरुपयोग जैसे ठगी आदि के मामले को आपने सुने ही होंगे। लेकिन दिल्ली पुलिस ने एआई की मदद से न सिर्फ एक शव की शिनाख्त कर ली बल्कि उसके हत्यारों को भी पकड़ लिया।

मामला उत्तरी दिल्ली का है। 10 जनवरी को पुलिस को गीता कॉलोनी फ़्लाइओवर के नीचे एक युवक का शव मिला। पोस्टमार्टम के बाद पता चला कि युवक की हत्या गला घोंटकर की गई है। लेकिन डेड बॉडी के आसपास कोई भी ऐसा निशान या पहचान पत्र नहीं मिला, जिससे उसकी शिनाख्त हो सके। पुलिस को समझ आ चुका था कि वारदात को अंजाम बेहद शातिर तरीके से दिया गया है और यहां लाकर लाश को ठिकाने लगाया गया है।

दिल्ली पुलिस ने एआई की मदद ली

शव मिलने के बाद पुलिस के सामने सबसे बड़ा टास्क था, मृतक की पहचान। चेहरा इस हालत में नहीं था कि उसकी फोटो देखकर कोई आसानी से उसे पहचान सके। इसके लिए उत्तरी दिल्ली पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई का सहारा लिया। AI कि मदद से पुलिस ने शव के चेहरे को कुछ इस तरीके से दिखाया कि जब उसकी आंखे खुली हों और वह ठीक हालत में हो तो कैसा दिखता होगा।

इस कवायद के बाद पुलिस को कुछ सफलता हासिल हुई। एआई ने पुलिस के टास्क को सरल कर दिया और ऐसी फोटो बनाकर दी जैसे वह जिंदा है और स्वस्थ है। पुलिस ने फौरन उस फोटो को अलग-अलग इलाकों में पोस्टर के तौर पर चस्पा कराया। अलग-अलग थानों में फोटो भेजी गई। व्हाट्सऐप ग्रुपों में फोटो शेयर की गई।

मृतक का पता चला

पुलिस की यह कोशिश काम आई। छावला थाने के बाहर लगे पोस्टर से पहचान के लिए दिल्ली पुलिस के पास एक कॉल आया। कॉलर ने पुलिस को बताया कि पोस्टर में जो फोटो है वह उसके बड़े भाई हितेन्द्र का है। दिल्ली पुलिस ने कोतवाली थाने में कत्ल का केस पहले ही दर्ज कर लिया था। पहचान होने के बाद पुलिस ने हितेन्द्र कि प्रोफ़ाइल खंगालना शुरू किया। उसके आसपास के लोगों से पूछताछ शुरू कर दी।

तब जाकर पता चला कि मृतक हितेन्द्र का तीन लोगों के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था। पुलिस ने लोकेशन की जांच की और सबूत जुटाने शुरू किए। तब पता चला कि युवक की हत्या तीन युवकों ने गला दबाकर की थी और गीता कॉलोनी फ़्लाइओवर के नीचे ले जाकर शव को ठिकाने लगाया था।

पुलिस को यह भी पता चला कि सुराग मिटाने और छुपाने में एक महिला का भी हाथ है। पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया। अब आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story