Delhi

स्कूल बंदी तथा लॉकडाउन की ओर बढ़ा दिल्ली, हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात

Sandeep Tiwari
8 Nov 2021 3:48 AM GMT
Top polluted cities in the world
x
Delhi pollution news : दिल्ली में वायु प्रदुषण (Air Pollution) गंभीर स्तर से ऊपर चल रहा है। जिसके चलते देश की राजधानी में 'हेल्थ इमरजेंसी' (Health Emergency) जैसे हालात है..

Delhi Air Pollution News: अब तक कोरोना देश के लोगों का पीछा नहीं छोड़ रहा है। केरल जैसे राज्य अभी भी कोरोना की गिरफ्त में है। इसी बीच दिल्ली की खराब हुई आबो-हवा ने करोना जैसे से हालात पैदा कर दिए हैं। हालत यह है के देश के कई पर्यावरणविद राज्य सरकार दिल्ली तथा केंद्र सरकार को स्कूल बंद करने तथा लॉकडाउन विकल्पों की सलाह दे रहे हैं।

आ रही कई तरह की परेशानी

पर्यावरण विद विमलेंद्र झा का कहना है कि दिल्ली में बढ़े वायु प्रदूषण से 'हेल्थ इमरजेंसी' (Health Emergency) जैसे हालात निर्मित हो रहे। खराब आबो-हवा की वजह से लोगों के आंख में जलन, सांस लेने में दिक्कत तथा जी मिचलाने जैसी परेशानी सामने आ रही हैं।

प्रदूषण के मुख्य कारण

पर्यावरणविद विमलेंद्र झा का कहना है कि उत्तर भारत में वायू प्रदूषण संकट की स्थिति पैदा कर रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण किसानों द्वारा पराली जलाना, दीपावली में प्रतिबंध के बाद भी जमकर पटाखों का उपयोग, वाहनों की लगातार आवाजाही तथा मौसम में बढी नमी की वजह से वायु प्रदूषण का एक हीरा संपूर्ण दिल्ली और एनसीआर में बना हुआ है। जिसकी वजह से लोगों को समस्याएं हो रही हैं।

लगाया जाए लॉकडाउन

इन हालातों से निपटने के लिए उन्होंने सलाह देते हुए कहा है की सर्वप्रथम दिल्ली एनसीआर और उसके आसपास के स्कूलों को हवा साफ होने तक बंद कर दिए जाएं। वहीं वाहनों की आवाजाही कम हो इस पर लॉकडाउन जैसे कदम उठाना लोगों के स्वास्थ के दृष्टिकोण से उपयुक्त है। साथ ही उनका कहना है कि कुछ दिनों के लिए निर्माण गतिविधियों को रोक देना चाहिए।

Next Story
Share it