Delhi

तिहाड़ जेल पहुंचे केजरीवाल: 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे, दिल्ली CM के बयान के बाद आतिशी-सौरभ ED की रडार में

arvind kejriwal in tihar jail
x

कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है।

दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीएम केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। केजरीवाल जेल नंबर 2 में अकेले रहेंगे।

दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। केजरीवाल अब 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल में रहेंगे। केजरीवाल ने जेल में तीन किताबों की मांग की है। वे जेल नंबर 2 में अकेले रहेंगे। 21 मार्च से जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जुड़े दो मामलों पर राउज एवेन्यू कोर्ट और दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई।

केजरीवाल के वकीलों ने कोर्ट में एक याचिका दायर की है। याचिका में मांग की है कि अरविंद केजरीवाल को जेल में तीन किताबें ले जाने की मंजूरी दी जाय। इन किताबों में भगवद्गीता, रामायण और वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी की किताब 'हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड' शामिल हैं। इसके साथ ही जेल में उन्हे जरूरी दवाएं ले जाने की भी अनुमति दी जाय।

ED ने कोर्ट में कहा- सहयोग नहीं, गुमराह कर रहें केजरीवाल

ED ने केजरीवाल की रिमांड खत्म होने के बाद उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया। राउज एवेन्यू कोर्ट में ED ने दावा किया कि केजरीवाल ने पूछताछ में बताया कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को विजय नायर रिपोर्ट करता था। ED की ओर से ASG राजू और केजरीवाल की ओर से रमेश गुप्ता ने पैरवी की। ED ने कहा कि केजरीवाल हमें सहयोग नहीं कर रहे हैं। वे हमें गुमराह कर रहे हैं।

इस पर कोर्ट ने पूछा कि ज्यूडिशियल कस्टडी के लिए ये दलीलें कितनी सही हैं? ASG राजू ने कहा कि केजरीवाल अपने फोन का पासवर्ड नहीं शेयर कर रहे हैं। हम बाद में इनकी ED कस्टडी की मांग करेंगे। ये हमारा अधिकार है। इसके बाद कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

तिहाड़ जेल की किस सेल में रहेंगे केजरीवाल

सोमवार को मामले की सुनवाई करते हुए राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया है। वे तिहाड़ जेल की बैरक नंबर एक में रहेंगे। मनीष सिसोदिया जेल नंबर एक में हैं। आप नेता संजय सिंह जेल नंबर 5 में। सतेन्द्र जैन जेल नंबर सात में रखे गए हैं। जबकि के. कविता को लेड जेल नंबर 6 में रखा गया है।

तिहाड़ में केजरीवाल का रुटीन

  • सुबह 6:30 बजे उठना होगा। ब्रेकफास्ट में चाय और ब्रेड मिलेगा।
  • 10:30 से 11 बजे लंच में एक दाल, एक सब्जी और पांच रोटी या चावल मिलेगा।
  • 3 बजे तक अपने सेल के अंदर रहेंगे।
  • 3:30 बजे चाय और दो बिस्कुट।
  • 4 बजे अपने वकील से मिल सकेंगे।
  • 5:30 बजे लंच जैसा डिनर मिलेगा।
  • 7 बजे वापस अपने सेल में जाएंगे।

जेल में ये सुविधाएं मिलेंगी

  • टीवी देख सकेंगे। न्यूज, एंटरटेनमेंट और खेल सहित 18 से 20 चैनलों की अनुमति होगी।
  • 24 घंटे डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे। डायबिटिक होने की वजह से रोजाना जांच की जाएगी।
  • हफ्ते में 2 बार परिवार के सदस्यों से मिल सकेंगे। जेल सुरक्षा की ओर से नाम तय होंगे।

केजरीवाल बोले- ये जो कर रहे हैं, देश के लिए अच्छा नहीं

इससे पहले कोर्ट में पेशी के दौरान केजरीवाल ने मीडिया से कहा- ये जो कर रहे हैं, देश के लिए अच्छा नहीं है। सुनवाई के दौरान केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, दिल्ली की मंत्री आतिशी, गोपाल राय और सौरभ भारद्वाज भी कोर्ट में मौजूद थे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story