Delhi

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबरः टिकिट बुक करते समय इन चीजों का रखे खास ध्यान, नहीं तो सीट हो जाएगी गुल!

Manoj Shukla
4 Sep 2021 3:44 PM GMT
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबरः टिकिट बुक करते समय इन चीजों का रखे खास ध्यान, नहीं तो सीट हो जाएगी गुल!
x
अगर आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो अब आगे आप टिकिट बुक करते समय एक खास चीज का ध्यान रखना होगा। अगर ऐसा आप नहीं करते हैं तो आपकी सीट तक गायब हो सकती है।

नई दिल्ली। रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नया नियम जारी किया है। इसलिए अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं और टिकिट बुक करते हैं तो इस दरम्यान थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है। नहीं तो आपकी सीट गायब हो सकती हैं। आप सोच रहे होंगे ऐसा रेलवे में क्या बड़ा बदलाव हुआ हैं। तो चलिए विस्तार से जानते है पूरी जानकारी

दरअसल आगे जब भी रेलवे की टिकिट बुक करेंगे तो आपको एक खास तरह के कोड का ध्यान रखना होगा। रेलवे ने बुकिंग कोच एवं कोच कोड में बड़ा बदलाव किया है। रेलवे कई एक्स्ट्रा कोच की शुरूआत करने वाला है। जिसमें एसी-3 टियर इकोनॉमी क्लास शामिल है। इस तरह कोच में 83 बर्थ होंगे। अभी तक इकोनॉमी क्‍लास के इन थर्ड एसी कोच में सीट बुकिंग के लिए कोई भी किराया नहीं तय था।

इस तरह की होंगी एक्ट्रा कोच

टूरिज्‍म को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे इस तरह के कोच को चलाने जा रहा है। विस्‍टाडोम कोच में सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यात्री ट्रेन के अंदर बैठे-बैठे ही बाहर के नजारे आनंद उठा सकेंगे। इन कोचों की छत शीशे की होगी। ंपेरेलवे लगभग हर प्रदेश में ऐसी कम से कम एक ऐसी ट्रेन चलाएगा। फिलहाल इस तरह की कोचें मुंबई के दादर से लेकर गोवा के मडगावं तक चल रही है।

इन सभी कैटेगरी के कोच व सीटों के कोड के बारे में सभी जोन के प्रिंसिपल चीफ कॉमर्शियल मैनेजर्स को जानकारी दी जा चुकी है। जिसके तहत थर्ड एसी क्‍लास इकोनॉमी कोच का बुकिंग कोड 3E होगा जबकि कोच का कोड M रहेगा। ठीक इसी प्रकार विस्‍टडोम AC कोच का कोड EV रखा गया है, ऐसे में आइए जानते हैं किस कोच का बुकिंग कोड क्‍या होने वाला है।

बुकिंग कोड और कोच कोड पैर एक नजर



Next Story
Share it