Delhi

Arvind Kejriwal : भारतीय नोट पर सीएम केजरीवाल का बड़ा बयान, फोटो को लेकर उठाए सवाल, फिर से नोटबंदी की बन सकती है स्थिति

Arvind Kejriwal : भारतीय नोट पर सीएम केजरीवाल का बड़ा बयान, फोटो को लेकर उठाए सवाल, फिर से नोटबंदी की बन सकती है स्थिति
x
Arvind Kejriwal On Indian Currency : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नोट में गणेश-लक्ष्मी के फोटो लगाने उठाई मांग

Arvind Kejriwal Statement On Indian Currency Note : भारतीय नोट की फोटो को लेकर सियासत उस समय गर्मा गई, जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने नोट में देवी-देवताओं की फोटो लगाने को लेकर मांग उठा डाली। उनके बयान के बाद एक बार फिर गांधी फोटो लगी नोट पर चर्चा तेज हो गई है। केजरीवाल ने यह मांग उठा कर जहां देवी-देवताओं की आड़ में राजनीति का एक नया दांव खेल दिया है वहीं भाजपा सरकार को इसके माध्यम से घेरने की तैयारी भी कर ली है।

गणेश-लक्ष्मी के फोटो की मांग

आम आदमी पार्टी के सरंक्षक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने एक बयान जारी किया है और सरकार से मांग उठाई है कि भारतीय नोट (Indian Currency Note) में भगवान गणेश (Lord Ganesh) और माता लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) की फोटो लगनी चाहिए,दोनों ही धन के देवता है। ऐसे में उनकी फोटो नोट (Pictures In Indian Currency Note) में लगाई जाए, जिससे देश में आर्थिक स्थित बेहतर होगी।

गांधी की लगी हुई है फोटो

ज्ञात हो कि भारतीय नोट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो लगी हुई है। तो अब सीएम केजरीवाल (CM Kejriwal) ने नोट में गणेश-लक्ष्मी की फोटो (Lakshmi-Ganesh Picture) लगाए जानें की मांग उठा कर गांधी फोटो से सवाल खड़ा कर दिए। गांधी फोटो वाली नोट अर्सें से आ रही है, तो वहीं सरकार अगर नोट की फोटो बदलती है तो उसे गांधी विचारकों के आक्रोष का सामना करना पड़ सकता है तोवहीं देवी-देवताओं की फोटो से सरकार को हिन्दू सगंठन घेर सकते है। ऐसे में केजरीवाल का यह बयान कई मायनों में प्रमुख माना जा रहा है।

नोट बंदी वाली बन सकती है स्थित

दरअसल मोदी सरकार ने अचानक नोट बंदी का निर्णय लिया था और पुरानी नोटों को एकाएक बंद करके नई नोट चलन में लाई गई थी। इसके पीछे सरकार का तर्क रहा है कि कालाधन को देश से सामाप्त करने के लिए सरकार ने नोट बंदी का निर्णय लिया है, तो वहीं देवी-देवताओं के फोटो वाली नोट को अगर सरकार लाती है तो एक बार फिर नोट बंदी जैसी ही स्थित बन सकती है।

Next Story