Delhi

गुजरात हाईकोर्ट से झटका लगने के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी, SC ने याचिका ख़ारिज की तो 2 साल की जेल होगी

गुजरात हाईकोर्ट से झटका लगने के बाद सुप्रीम कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी, SC ने याचिका ख़ारिज की तो 2 साल की जेल होगी
x
मोदी सरनेम मानहानि के मामले में राहत पाने की उम्मीद में राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं

राहुल गांधी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट: मानहानि मामले में दो साल की सज़ा के दोषी राहुल गांधी राहत पाने की उम्मीद में सुप्रीम कोर्ट चले गए हैं. सूरत कोर्ट और उसके बाद गुजरात हाईकोर्ट से झटका खाने के बाद RAGA के पास सिर्फ SC में याचिका लगाने का ऑप्शन बचा था. अब सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अपना अंतिम फैसला सुनाएगा। लेकिन SC ने राहुल गांधी की याचिका खारिज कर दी तो उन्हें दो साल के लिए जेल जाना होगा।

गौरतलब है कि सूरत कोर्ट ने 'मोदी सरनेम मानहानि' मामले में राहुल गांधी को दोषी पाया था. राहुल गांधी ने 2019 में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करते हुए देश में रहने वाले सभी मोदी सरनेम के लोगों को चोर कह दिया था. जिसके बाद गुजरात के बीजेपी विधायक पूर्णेश मोदी ने उनके खिलाफ सूरत कोर्ट में केस कर दिया था. सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को 23 मार्च 2023 में मानहानि का दोषी पाते हुए दो साल की सज़ा सुनाई थी.

इस फैसले के अगले दिन राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म कर दी गई थी. इसके बाद राहुल गांधी ने गुजरात हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी. लेकिन गुजरात HC ने राहुल गांधी की याचिका को यह कहते हुए ख़ारिज कर दिया था कि उनके खिलाफ ऐसे 10 मामले पेंडिंग हैं.

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे राहुल गांधी

मोदी सरनेम मामले में अब राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं. हो सकता है कि SC उनकी याचिका को स्वीकार कर ले. लेकिन इतना तो तय है कि राहुल गांधी इस केस से पूरी तरह दोषमुक्त नहीं हो सकते लेकिन उनकी सज़ा जरूर कम हो सकती है. सज़ा कम हुई तो राहुल गांधी अगले लोकसभा चुनाव में शामिल हो सकते हैं. लेकिन SC ने उनकी याचिका ख़ारिज कर दी तो राहुल गांधी 2 साल के लिए जेल जाएंगे और अगले 8 सालों के लिए उनका राजनीतिक करियर बर्बाद हो जाएगा

Next Story