PM Modi will send 18 thousand crores to the accounts of 9 crore farmers

आज 9 करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रूपए भेजेंगे पीएम मोदी

Delhi राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA / नई दिल्ली. किसान कानूनों का विरोध अभी थमा नहीं इस बीच आज 25 दिसंबर को पीएम मोदी देश भर के 9 करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रूपए ट्रांसफर करेंगे.

इस दौरान आज पीएम मोदी इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए हिस्सा भी लेंगे. वे देश भर के किसानों को सम्बोधित करते हुए 6 राज्यों के किसानों से संवाद करेंगे. इस कार्यक्रम में केंद्र तथा राज्य सरकारों के मुख्यमंत्री एवं मंत्री भी भाग लेंगे.

आज 9 करोड़ किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रूपए भेजेंगे पीएम मोदी

आज 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस है. इसी दिन पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की सातवीं क़िस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे. इसके लिए 2 करोड़ से अधिक किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में राशि भेजा जाना है, जिसमें से 2.3 करोड़ किसान उत्तरप्रदेश के हैं. दिल्ली में जारी किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी की यह पहल बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

जानिए, क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA) केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही स्कीम है. इसके तहत देश के किसानों को एक साल में 3 किस्त के जरिए 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अब तक इसकी 6 किस्तें जारी हो चुकी हैं. आज इसकी सातवीं क़िस्त पीएम मोदी द्वारा जारी की जाएगी, जिसमें देशभर के 9 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे. किसान सम्मान निधि सीधे किसान के खाते में भेजी जाती है.

नगरीय निकाय चुनाव में ओवैसी की पार्टी चुनाव लड़ने की तैयारी में, हैदराबाद के वरिष्ठ पार्षद को सौपी जवाबदारी

कैसे होता है नामांकन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए देश का कोई भी किसान नामांकन करवा सकता है. इसके लिए किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व या नोडल अधिकारी के पास जाना होगा. सरकार द्वारा अधिकृत CSC पर फीस का भुगतान पर योजना के लिए नामांकन करवाया जा सकता है. पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से किसान स्वयं पंजीकरण भी कर सकते हैं. आप उपरोक्त अनुभाग के माध्यम से अपने भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *