Delhi

22 August 2023 Delhi School New Rules: कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए BIG UPDATE, स्कूल से कट जाएगा आपका नाम?

22 August 2023 Delhi School New Rules: कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के लिए BIG UPDATE, स्कूल से कट जाएगा आपका नाम?
x
Delhi School New Rules:

Delhi School New Rules: दिल्ली में सरकारी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक जरूरी खबर है। व्यवस्थित पठन-पाठन को लेकर सरकार ने एक नया नियम जारी किया है। जारी किए गए नियम के अनुसार कहा गया है कि अगर विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र की हाजिरी 75 प्रतिशत से कम हुई तो परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। अगर बिना बताए छात्र लगातार छह दिनों तक स्कूल से अनुपस्थित रहता है तो प्राचार्य प्रधानाचार्य विद्यार्थी का नाम स्कूल से काट सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि अब मैनुअली हाजिरी भी नहीं ली जाएगी। छात्रों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है।

छात्रों को सतर्क होना होगा

शिक्षा निदेशालय के जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षक टैबलेट या फिर कंप्यूटर से बच्चों की हाजिरी भरे। इसके लिए शासकीय एवं सहायता प्राप्त स्कूलों को निर्देश जारी किया जा चुका है। कहा गया है कि अब परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन उपस्थिति अनिवार्य होगी। साथ में यह भी ध्यान देना पड़ेगा कि अगर 75 प्रतिशत से हाजिरी कम हुई तो विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।

शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने सभी सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी करते हुए स्पष्ट कह दिया है कि अब मैनुअली उपस्थिति नहीं चलेगी। जारी नियम के अनुसार मैनुअली उपस्थिति मान्य नहीं होगी। ऑनलाइन हाजरी की मॉनिटरिंग मुख्यालय स्तर पर लगातार की जाएगी।

स्कूल से कट सकता है नाम

कहा गया है कि स्कूल आना हर बच्चे के लिए अनिवार्य है। नियमित विद्यालय आने से छात्र में सीखने की क्षमता विकसित होती है। गैप कर स्कूल आने वाले छात्र एक दिन ऐसा आता है कि वह स्कूल छोड़ देते हैं। शिक्षा निदेशक श्री गुप्ता का कहना है कि अगर कोई भी छात्र बिना बताए बिना स्कूल को सूचना दिए 6 दिन से अधिक स्कूल नहीं आता है तो प्रधानाचार्य नाम काट सकते हैं।

इसके पहले प्रधानाचार्य को छात्र के 2 से 3 दिन तक लगातार अनुपस्थित रहने पर अभिभावक को कारण बताओ नोटिस जारी करना होगा। अनुपस्थित रहने का समुचित कारण अभिभावक व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर, एसएमएस के द्वारा या फिर व्हाट्सएप पर ईमेल के माध्यम से दे सकते हैं।

शुरू होगी एक और व्यवस्था

कहा गया है कि शिक्षा में सुधार करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। प्रत्येक शनिवार को स्कूल की छुट्टी के बाद अभिभावक शिक्षक बैठक पीटीएम आयोजित की जाएगी। इस दौरान विद्यार्थियों से जुड़ी हुई जानकारी शिक्षक अभिभावक को देंगे वही अभिभावक छात्र से जुड़ी हुई जानकारी शिक्षक के साथ साझा करेंगे। किसी भी समस्या से निपटने के लिए अभिभावक और शिक्षक चर्चा कर हल निकालने के लिए प्रयास करेंगे।

Next Story