Delhi

Arvind Kejriwal ने किया ऐलान 50 सेंटरों में 1 लाख बच्चे सीखेंगे स्पोकन इंग्लिश कोर्स, खर्च उठाएगी सरकार

Arvind Kejriwal ने किया ऐलान 50 सेंटरों में 1 लाख बच्चे सीखेंगे स्पोकन इंग्लिश कोर्स, खर्च उठाएगी सरकार
x
Free Spoken English Course: शुरुआती दौर में 1 लाख बच्चे स्पोकन इंग्लिश कोर्स सीखेंगे।

Delhi govt to offer free spoken English course: बोलचाल में अंग्रेजी का उपयोग दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। आवश्यक है कि कम से कम आज के युवा और बच्चों को इंग्लिश बोलना आना चाहिए। आज यह किसी खास प्रदेश की आवश्यकता नहीं है यह तो पूरे देश के लिए आवश्यक है। ऐसे में जिन बच्चों के परिजन अपने बच्चों को स्पोकन इंग्लिश कोर्स (Free Spoken English Course) करवाना चाहते हैं तो वह मुफ्त में करवा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने 50 सेंटरों की व्यवस्था की है। जिसमें शुरुआती दौर में 1 लाख बच्चे स्पोकन इंग्लिश कोर्स सीखेंगे। बच्चों के लिए यह व्यवस्था दिल्ली सरकार (Delhi Government) कर रही है।

सीएम ने की घोषणा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को एक बड़ा ऐलान किया है। उनका कहना है कि गरीब परिवार के बच्चों को प्रथम पंक्ति में लाने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स मुफ्त में शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा सरकार बच्चों की अंग्रेजी मजबूत करने के लिए स्पोकन इंग्लिश कोर्स लेकर आई है।

पहले लिए जाएंगे फिर किया जाएगा वापस

अरविंद केजरीवाल ने फ्री में स्पोकन इंग्लिश कोर्स शुरू करने के संबंध में बताया कि यह पूर्णता है फ्री है। लेकिन शुरू में सिक्योरिटी के बतौर 950 रुपए लिए जाएंगे। लेकिन बाद में जैसे ही या कोर्स खत्म होगा वैसे ही 950 रूपये पूरे लौटा दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि यह रजिस्ट्रेशन फीस लेकर वापस करने की मुख्य वजह यह है कि पैसा जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन करवाने वाले सभी बच्चे आवश्यक रूप से पाठ्यक्रम पर ध्यान देंगे। अगर छात्र पूर्णरूपेण पाठ्यक्रम को पूरा करते हैं तो उन्हें यह पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

खुलेंगे 50 सेंटर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस पाठ्यक्रम को संचालित करने के लिए उन्होंने खास व्यवस्था की है। पहले चरण में हिंदी में 50 सेंटर खोले जाएंगे। उनका कहना था कि दिल्ली सरकार भी मैकमिलन और वर्ल्डसर्वथ के साथ टाई अप किया गया है। इनके द्वारा दिल्ली के 1 लाख बच्चों को हर वर्ष इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स की शिक्षा दी जाएगी। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा। इसके लिए 18 से 35 वर्ष के युवाओं को मौका मिलेगा।

Next Story