क्राइम

गोल्डन टेम्पल में ब्लास्ट करने वाले पकड़े गए! आरोपियों के पास 8 बम मिले

गोल्डन टेम्पल में ब्लास्ट करने वाले पकड़े गए! आरोपियों के पास 8 बम मिले
x
Golden Temple Blast Case: पंजाब के अमृतसर गोल्ड़न टेम्पल के पास 5 दिन में तीन बार धमाका हुआ था

Blast Golden Temple were caught: पंजाब के अमृतसर गोल्ड़न टेम्पल में बीते 5 दिनों से बम ब्लास्ट हो रहे थे. अबतक पुलिस सोच रही थी कि इन धमाकों का आतंकी घटनाओं से कोई लेना देना नहीं है. लेकिन जब बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात 12:10 बजे गोल्डन टेम्पल के लंगर हॉल में ब्लास्ट हुआ तो हड़कंप मच गया. इसके बाद स्वर्ण मंदिर मैनेजमेंट ने तुरंत पुलिस को जानकारी दी और रातोरात धमाके वाली जगह को सील कर दिया।

ब्लास्ट के बाद लंगर हॉल के पास लोगों की तलाशी शुरू की गई. जिसके बाद पुलिस ने एक कपल सहित 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान सराय की CCTV फुटेज चेक गई गई जिसमे दो संदिग्धों की पहचान की गई. इन्हे बारमदे में आते-जाते देखा जा सकता है. बतया गया है कि आरोपियों ने छत या फिर खिड़की के बम फेंका था.

तलाशी के दौरान पुलिस ने सराय के रूम नंबर 225 से एक कपल को हिरासत में लिया, जिनके पास एक संदिग्ध बैग बरामद हुआ. इससे पहले शनिवार और सोमवार को भी पार्किंग के पास धमाके हुए थे तब कम डेंसिटी वाले क्रूड बम का इस्तेमाल हुआ था.

गोल्ड़न टेम्पल में ब्लास्ट

DGP गौरव यादव ने बतया कि मृतसर में कम तीव्रता वाले विस्फोट का मामला सुलझ गया है। 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनका मकसद सिर्फ शांति भग करना था। इन्होंने धमाकों के लिए फटाखों का बारूद इस्तेमाल किया था। उन्होंने कहा कि SGPC टास्क फोर्स ने पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिला मामले को सुलझाया है।

ब्लास्ट करने के बाद वहीं सो गया आरोपी

SGPC के प्रधान हरजिंदर धामी ने कहा कि घटना के समय की सारी फुटेज खंगाली गईं। इसके बाद धमाका करने वालों की पहचान की गई। धमाका करने के बाद ये बरामदे में जाकर सो गए थे। वहीं से उसे हिरासत में लिया गया। उससे पूछताछ के बाद सराय में रुके विवाहित जोड़ा भी पकड़ा गया।

पकड़े गए आरोपियों की पहचान आजादवीर सिंह निवासी गांव वडाला कलां, अमरीक सिंह निवासी गुरदासपुर, साहब सिंह, धर्मेंद्र व हरजीत के रूप में हुई। गिरफ्तार की गई महिला अमरीक सिंह की ही पत्नी है।

आजादवीर सिंह व अमरीक सिंह ने IED असेंबल किया था। यह लो ग्रेड एक्सप्लोसिव (पोटाश) इन्होंने अमृतसर शहर के अनगढ़ एरिया में रहने वाले साहिब सिंह साबा से लिया था। साहिब सिंह के पास पटाखे बनाने का लाइसेंस है। ये सभी 2 मई से ही गुरु रामदास सराय में कमरा लेकर रह रहे थे।

Next Story