क्राइम

अरशद वारसी समेत 45 लोगों पर SEBI ने लगाया बैन! अब शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या निवेश नहीं कर पाएंगे

अरशद वारसी समेत 45 लोगों पर SEBI ने लगाया बैन! अब शेयर मार्केट में ट्रेडिंग या निवेश नहीं कर पाएंगे
x
SEBI banned Arshad Warsi: SEBI ने अरशद वारसी पर शेयर मैनिपुलेट करने के आरोप लगाए हैं

SEBI banned Arshad Warsi: सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी SEBI ने बॉलीवुड एक्टर अरशद वारसी (Arshad Warsi) सहित 45 लोगों पर बैन लगा दिया है. अब ये लोग स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट या टट्रेडिंग नहीं कर पाएंगे। SEBI ने अरशद वारसी सहित अन्य लोगों पर स्टॉक मैनिपुलेट करने के आरोप लगाए हैं. आरोप है कि अपने सोशल अकाउंट का इस्तेमाल करके अरशद वारसी ने 5 रुपए के स्टॉक को 33 रुपए तक पहुंचा दिया था.

अरशद वारसी पर SEBI ने क्यों बैन लगाया

रिपोर्ट्स के मुताबिक अरशद वारसी और उनकी पत्नी मारिया गोरेट्टी (Maria Goretti) समेत 45 लोगों और कुछ कंपनियों पर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया ने शेयर मार्केट से बैन कर दिया है। आरोप है कि इन लोगों ने YouTube चैनलों पर भ्रामक वीडियो अपलोड करके दो कंपनियों, Sharpline Broadcast Limited और Sadhna Broadcast Limited के शेयर प्राइस में हेरफेर की है.

लोगों को इन्वेस्टमेंट टिप्स दे रहे थे

आरोप है कि इन लोगों ने अपने सोशल अकाउंट से लोगों को Sharpline Broadcast Limited और Sadhna Broadcast Limited के शेयर खरीदने की एडवाइस दे रहे थे. जिसके बाद अरशद और उनकी पत्नी पर खुद Sadhna Broadcast Limited ने शिकायत की थी.

ऐसा करके वारसी ने 29 लाख कमाए

अरशद से लोगों को Sharpline Broadcast Limited और Sadhna Broadcast Limited के शेयर खरीदने के लिए इन्फ़्लुएंस किया, जिसके बाद इनकी शेयर प्राइज़ अचानक से बढ़ गई. साधना ब्रॉडकास्ट का शेयर 5.70 रुपए से 33.20 रुपए पहुंच गया. जैसे ही शेयर में उछाल आया, अरशद और उनके परिवार के लोगों ने अपनी होल्डिंग्स बेच दी और लाखों का मुनाफा कमाया।

साधना के कुछ प्रमोटर शेयरहोल्डर, की मैनेजमेंट पर्सनल , और नॉन-प्रमोटर शेयरहोल्डर्स, जिनके पास कंपनी में 1% से ज्यादा शेयरहोल्डिंग थी, ने अपनी होल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा बढ़ी हुई कीमतों पर बेच दिया और मुनाफा बुक किया। अरशद वारसी ने 29.43 लाख, मारिया गोरेट्टी ने 37.56 लाख और इकबाल हुसैन वारसी ने 9.34 लाख का प्रॉफिट कमाया।

Sharpline Broadcast Limited और Sadhna Broadcast Limited दोनों कंपनियों के डायरेक्टर एक ही है. उन्होंने SEBI से इस बात की शिकायत की थी कि कुछ यूट्यूब चैनलों से उनके स्टॉक को मैनिपुलेट किया जा रहा है. जिसके बाद SEBI ने जांच शुरू की और पता चला की ये कारनामा अरशद वारसी और उनके परिवार के लोग कर रहे हैं.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story