क्राइम

इन 5 कर्मचारियों की वजह से हुआ था ओडिशा रेल हादसा? CRS रिपोर्ट आने के बाद एक्शन होगा

इन 5 कर्मचारियों की वजह से हुआ था ओडिशा रेल हादसा? CRS रिपोर्ट आने के बाद एक्शन होगा
x
Odisha Train Accident Happened Accused: 2 जून को ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे मामले में 5 कर्मचारी कार्रवाई के दायरे में हैं

ओडिशा रेल हादसे में पांच कर्मचारियों का नाम: ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए रेल हादसे की जांच CBI कर रही है. हादसे के बाद अलगे दिन ही रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने जिम्मेदारों के चिन्हित होने की बात कही थी और अब Odisha Train Accident के पीछे 5 कर्मचारिजिनमे यों का नाम सामने आया है. जिसमे बहनागा बाजार के असिस्टेंट स्टेशन मास्टर भी शामिल हैं. हालांकि जबतक CRS रिपोर्ट सामने नहीं आती तबतक इनपर ना तो कोई एक्शन लिया जाएगा और ना ही इन्हे ससपेंड किया जाएगा

ओडिशा ट्रेन हादसे में 288 लोगों की जान चली गई थी और 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. रेल मंत्री ने कहा था कि यह हादसा सिग्नल में गड़बड़ी के कारण हुआ है और सिग्नल में गड़बड़ी बिना इंसानी दखल के नहीं हो सकती है. उन्होंने रेल हादसे के जिम्मेदारों को चिन्हित करने की बात कही थी. इस हादसे की जांच CBI और CRS कर रही है.

ओडिशा रेल हादसे के जिम्मेदारों का नाम

जांच पूरी होने तक किसी को भी इस हादसे का जिम्मेदार ठहरना गलत होगा, रिपोर्ट्स के मुताबिक सहायक स्टेशन मास्टर एसबी मोहंती और चार रेलकर्मी जांच के दायरे में हैं. हालांकि CSR रिपोर्ट आने तक वो अपना काम करते रहेंगे।

CBI अधिकारी के हवाले से पता चला है कि घटना वाले दिन चार इलेक्ट्रिकल सिग्नल कर्मचारी रखरखाव वाले काम के लिए बहनागा बाजार में मौजूद थे. प्रोटोकॉल के अनुसार काम पूरा होने के बाद ऑन-ड्यूटी असिस्टेंट स्टेशन मास्टर के साथ मिलकर वो सिग्नल का परीक्षण करने वाले थे. लेकिन ऐसा करने से पहले ही वो चले गए थे.

लोकेशन बॉक्स के साथ छेड़छाड़

रिपोर्ट्स के मुताबिक बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास लगे लोकेशन बॉक्स के साथ छेड़छाड़ हुई थी. सिग्नल टेक्नीशियन ने कोरोमंडल एक्सप्रेस को ग्रीन सिग्नल देने के लिए लोकेशन बॉक्स के लूप में बदलाव कर दिया था. इस कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस मेन लाइन छोड़कर लूप लाइन में चली गई. जहां खड़ी एक मालगाड़ी से उसकी टक्कर हो गई थी.


Next Story