क्राइम

म्यांमार की सेना अपने देश के लोगों को हवाई हमला कर मार रही!

म्यांमार की सेना अपने देश के लोगों को हवाई हमला कर मार रही!
x
Myanmar's army is killing its own countrymen by airstrikes: म्यामांर में सेना की तरफ ऐसे हवाई हमले अब लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

Myanmar's army is killing its own countrymen by airstrikes: म्यामांर में सेना की तरफ ऐसे हवाई हमले अब लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए अब कई मानवाधिकार संगठनों और देशों ने म्यांमार को जेट फ्यूल देने पर ही बैन लगाने की मांग की है। म्यांमार में सेना का राज है और डेमोक्रेसी की बात करने वाले आम लोगों को बंदी बना लिया जाता है या जान से मार दिया जाता है.

पिछले साल म्यांमार की सेना पर आरोप लगे थे कि वो सिविल एयरलाइन के लिए मिलने वाले जेट फ्यूल का इस्तेमाल भी अपने हमलों के लिए कर रही है। वह अपने ही देश के हथियारों से अपने लोगों का नरसंहार कर रही है.

म्यांमार की सेना अपने लोगों को क्यों मार रही है

म्यांमार देश में अब सेना का शासन है. यानी कोई पीएम कोई राष्ट्रपति नहीं सेना का कमांडर ही म्यांमार का कर्ताधर्ता है. म्यांमार की सेना रोज अपने देश के लोगों को खत्म कर रही है. दरअसल म्यांमार के लोग लोकतंत्र चाहते हैं. वो चुनाव करके देश को एक लोकतान्त्रिक सराकर देना चाहते हैं. मगर राज करने वाली सेना ऐसा नहीं चाहती है.

सेना अपने विरोधियों को ढूंढ़ने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इसके चलते वो आम लोगों को निशाना बना रही है। म्यामांर विटनेस की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 6 महीनों में वहां 135 इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं।

दो साल पहले हुआ था तख्तापलट

1 फरवरी 2023 को म्यांमार में तख्तापलट के दो साल पूरे हो चुके हैं। साल 2021 में म्यांमार की सेना ने वहां चुनी हुई आंग सान सू की सरकार को गिरा दिया था और उन्हें पकड़कर जेल में डाल दिया था। तब से लोग अलग-अलग तरीकों से सेना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं

  • ईरावडी के मुताबिक दो साल में वहां 31022 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें 460 लोग एक साल में की गई एयर रेड में मारे जा चुके हैं। हवाई हमलों में मरने वाले ज्यादातर छोटे बच्चे हैं।
  • UN के मुताबिक एयर रेड से परेशान होकर वहां 11 लाख लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं।
  • UN ने भारत सहित USA, रूस, चाइना और जापान पर म्यांमार की सेना को हथियार के लिए कच्चा माल देने के आरोप लगाए थे.
  • हाल ही में UN ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया था कि म्यांमार अपने ही लोगों को मारने के लिए तेजी से अपने हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा है।
  • म्यांमार पाबंदियों के कारण दूसरे देशों से हथियार नहीं खरीद सकता है। इसके चलते वो खुद अपने हथियार बना रहा है।
  • इस काम में भारत, अमेरिका और जापान समेत 13 देशों की कंपनियां म्यांमार का साथ दे रही हैं।
Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story