क्राइम

हिमचाल के चंबा में मुसलमानों ने हिंदू युवक के 7 टुकड़े किए! मुस्लिम लड़की से प्यार करता था

हिमचाल के चंबा में मुसलमानों ने हिंदू युवक के 7 टुकड़े किए! मुस्लिम लड़की से प्यार करता था
x
Hindu youth into 7 pieces in Himachal's Chamba: चंबा में हिंदू दलित युवक की हत्या के बाद माहौल बिगड़ गया है

Hindu youth into 7 pieces in Himachal's Chamba: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के चंबा जिले (Chamba) में मुसलमानों द्वारा एक हिंदू युवक के 7 टुकड़े करने का मामला सामने आया है. जिसके बाद चंबा जिले में माहौल तनावपूर्ण हो गया है. बताया गया है कि दलित हिंदू युवक एक मुस्लिम लड़की से प्यार करता था और यह बात उस लड़की के घर वालों को पता चल गई थी. जिसके बाद मुस्लिम परिवार के लोगों ने हिंदू युवक को पीट-पीटकर मार डाला और उसके शरीर के 7 टुकड़े कर नाले में छिपा दिए. मृतक का नाम मनोहर लाल (Manohar Lal Murder) बतया जा रहा है.

चंबा हत्याकांड का पूरा मामला

Chamba Murder Case Full Story: बताया गया है कि सलूणी के संघणी गांव के दलित युवक मनोहर (22) और मुस्लिम समुदाय की भांदल गांव की नाबालिग लड़की एक दूसरे से प्यार करते थे. यह बात दोनों के परिवारों को पता चल गई थी. और दोनों के बीच तनातनी हो गई थी. मुस्लिम लड़की के परिवार ने कई बार मोहनलाल को जान से मारने की धमकी दी थी.

6 जून को मनोहर गायब हो गया. उसके घर वालों ने पुलिस में गुमशुगदी की रिपोर्ट दर्ज कराई और मुस्लिम लड़की के परिवार वालों के ऊपर उसे अगवा करने का आरोप लगाया। 9 जून को भारतीय रिजर्व बटालियन के कुछ जवानों को गश्त के दौरान पंझियारा में मौजूद नाले में मनोहरलाल का कटा हुआ शव मिला। पुलिस ने बताया कि मनोहर लाल के शव के 7 टुकड़े और कटा हुआ सिर पत्थरों के नीचे दबा मिला।

बताया गया है कि 6 जून के दिन लड़की के घर वालों ने मनोहरलाल को बातचीत करने के बहाने अपने घर बुलाया था. जिसके बाद उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी गई और उसके शव के 7 टुकड़े कर, उन्हें बोरी में भरकर नाले में पत्थरों के नीचे दबा दिया।

मनोहरलाल हत्याकांड

Manohar Lal Hatyakand: मनोहर जब लड़की के घर वालों से मिलने गया तो साथ में अपने दो खच्चर लेकर गया था. जब वो काफी देर तक नहीं लौटा तब उसके घर वालों ने उसे खोजना शुरू किया। दो दिन बाद खच्चर मिल गए लेकिन मनोहर लाल नहीं मिला। 9 जून के दिन तलाशी के वक़्त सेना के जवानों को नाले के अंदर से दुर्गन्ध आई और मनोहर लाल का शव बरामद हो गया.

पुलिस ने लड़की समेत 8 को गिरफ्तार किया

मनोहर लाल का शव मिलने के बाद उसके परिवार के लोगों ने हत्या की FIR लिखवाई और लड़की समेत उसके अब्बू और रिश्तेदारों को आरोपी बनाया। पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया जिसमे नाबालिग मुस्लिम लड़की के चाचा मुसाफिर हुसैन और चाची फरीदा भी शामिल हैं. मुस्लिम लड़की, दो लड़कों और तीन अन्य लोगों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है. जांच के दौरान पुलिस को मोहम्मद के बैंक खातों से दो करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन मिला है.

आरोपियों का घर जला दिया

मनोहर लाल की हत्या के बाद पूरे गांव में आक्रोश फ़ैल गया. स्थानीय लोग पूरे परिवार को गिरफ्तार करने की मांग करने के लिए थाने का घेराव करने पहुंच गए. उधर आरोपियों के घर में आग लगा दी गई. हजारो लोग सड़क में बैठे धरना दे रहे है. भीड़ ने पुलिस के वाहनों पर भी हमला किया। पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है. आसपास के इलाकों को 7 दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

हिमाचल के मुख्य मंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस घटना की कड़ी निंदा की है और लोगों से एकता, सद्भाव और शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं.

बीजेपी ने कहा NIA जांच करे

इस मामले में बीजेपी ने NIA से जांच कराने की मांग उठाई है. जयराम ठाकुर ने कहा कि पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए धारा 144 लगाई है. शनिवार को BJP धरना देगी और बजरंग दल के लोग भी प्रदर्शन करेंगे

मनोहर लाल मर्डर केस के मुख्य आरोपी सतरंडी-कलाबन नरसंहार 1998 में शामिल था. इस संबंध में उससे पूछताछ भी हुई थी। बीजेपी का आरोप है कि मुख्य आरोपी भेड़ पालता है फिर उसके खाते में दो करोड़ रुपए कैसे आए? उसने 2000 रुपए के 97 लाख रुपए के नोट कैसे बदले? वह 100 बीघा सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे किए हुए हैं? वह 12 महीने बर्फ में ही क्यों रहता है? इसी लिए इन सब चीज़ों का पता लगाने के लिए NIA जांच होना जरूरी है.






Next Story