क्राइम

BANK OFFICER ने ली 2026 करोड़ की रिश्वत, मिली सजा-ए-मौत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:46 AM GMT
BANK OFFICER ने ली 2026 करोड़ की रिश्वत, मिली सजा-ए-मौत
x
एक हाई प्रोफाइल केस में एक पूर्व शीर्ष बैंक अधिकारी (Bank Officer) को मौत की सजा सुनाई गई है. Bank Officer ने 2026 करोड़ की रिश्वत ली

चीन में रिश्वत के एक हाई प्रोफाइल केस में एक पूर्व शीर्ष बैंक अधिकारी (Bank Officer) को मौत की सजा सुनाई गई है. Bank Officer ने 2026 करोड़ की रिश्वत ली थी. आरोपी पूर्व बैंक अधिकारी कम्युनिस्ट पार्टी का सदस्य भी था.

मिली जानकारी के अनुसार 58 वर्षीय लाइ शाओमीन (Lai Xiaomin) पर 2026 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप प्रमाणित पाया गया है. Lai Xiaomin ने Senior Bank Regulator के तौर पर पदस्थ होने के दौरान 2026 करोड़ की रिश्वत ली थी. इसी मामले में कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया है.

People's Daily की रिपोर्ट के अनुसार दोषी Lai Xiaomin को 5 जनवरी को मौत की सजा कोर्ट ने सुनाई थी. जिसे 29 जनवरी को मौत दे दी गई. हांलाकि अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ है कि फांसी दी गई है या फिर किसी और तरीके से मौत दी गई है.

पूर्व बैंक अधिकारी पर यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्होंने सीक्रेट तरीके से दूसरा परिवार शुरू किया था. अपने मूल परिवार से अलग वे एक महिला के संग लंबे समय से पति-पत्नी के रूप में रह रहें थें. सीक्रेट फॅमिली में उनका एक बच्चा भी था.

lai-xiaomin BANK OFFICER ने ली 2026 करोड़ की रिश्वत, मिली सजा-ए-मौत

लाई शाओमिन ने घूस के रूप में 2026 करोड़ रुपये 2008 से 2018 के बीच लिए. शाओमिन China Huarong Asset Management Co के चेयरमैन भी हुआ करते थे. 5 जनवरी को तिआनजिन के सेकंडरी इंटरमीडियट पीपल्स कोर्ट में उन्हें मौत की सजा सुनाई गई थी.

किसान आंदोलन में गये 100 किसानों का कही अता-पता नहीं, परिजन परेशान

शाओमिन को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसले का रिव्यू भी किया था. फैसले के रिव्यू के दौरान यह पाया गया कि शाओमिन ने समाज को जितना नुकसान पहुंचाया है, वह उनके अच्छे कामों पर काफी भारी पड़ता है. इसी वजह से उनकी मौत की सजा बरकरार रखी गई थी.

इससे पहले शाओमिन का एक वीडियो भी प्रसारित किया गया था जिसमें वे अपना गुनाह कबूलते नजर आते हैं. सरकारी टीवी चैनल पर यह भी दिखाया गया था कि शाओमिन के बीजिंग स्थिति एक अपार्टमेंट के कई हिस्से कैश से भरे हुए मिले थे.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Next Story
Share it