क्रिकेट

भारत ने इंग्लैंड से 4-1 से जीती सीरीज: धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, गिल-रोहित की सेंचुरी; कुलदीप बनें POTM

भारत ने इंग्लैंड से 4-1 से जीती सीरीज: धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, गिल-रोहित की सेंचुरी; कुलदीप बनें POTM
x
India Vs England Test Series: धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराकर टीम इंडिया ने 4-1 से सीरीज पर जीत हासिल की है।

India Vs England Test Series: भारत ने धर्मशाला में खेले गए 5वें और आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 64 रन से शिकस्त दी है। साथ ही 4-1 से 5 मैचों की सीरीज भी जीत ली है। कुलदीप यादव को प्लेयर ऑफ द मैच (POTM) चुना गया है।

धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में गुरुवार को टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का चुनाव किया था। पहली पारी में इंग्लैंड 218 रन बना सकी और टीम इंडिया ने 477 रन का स्कोर खड़ा किया। दूसरी पारी में टीम इंडिया को 259 रन की बढ़त मिली, जबकि इंग्लैंड 195 रन पर ही सिमट गई। इस तरह से इंग्लिश टीम को 5वें टेस्ट मैच में पारी और 64 रन से हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की पहली पारी - 218/10

इस मैच में पारी की शुरुआत करते हुए इंग्लैंड के जैक क्राले ने 79 रन का पारी खेली। लेकिन उनके अलावा कोई भी इंग्लिश प्लेयर कुछ खास बल्लेबाजी नहीं कर सका और टीम की पहली पारी 218 रन में सिमट गई। इस पारी में कुलदीप यादव ने 5 और रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट लिए थे। जबकि एक सफलता रवींद्र जडेजा को मिली थी।

भारत की पहली पारी - 477/10

भारत के लिए पहली पारी में शुभमन गिल ने 110 और कप्तान रोहित शर्मा ने 103 रन की पारी खेली। इसके पहले ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने 57 रन की पारी खेली थी। देवदत्त पडिक्कल ने 65 और सरफराज खान ने 56 रन बनाए। इस तरह से इंडिया ने पहली पारी में 477 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 5 विकेट शोएब बशीर ने लिए। एंडरसन और हार्टले को 2-2 विकेट मिले और एक विकेट कप्तान स्टोक्स के खाते में आया।

इंग्लैंड की दूसरी पारी - 195/10

इधर, इंग्लैंड की दूसरी पारी में जो रूट 84 रन बनाकर आउट हुए। बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सकें और इंग्लैंड 195 रन पर ऑलआउट हो गई। इस पारी में भारत की तरफ से अश्विन को 5 विकेट मिले। बुमराह-कुलदीप ने 2-2 विकेट झटके। इस पारी में जडेजा को एक विकेट मिले।

भारत की लगातार 17वीं सीरीज में जीत

इंग्लैंड को 4-1 से हराकर टीम इंडिया ने घरेलू मैदानों में लगातार 17वीं सीरीज में जीत दर्ज की है। 12 सालों से घरेलू मैदानों में टीम इंडिया में अजेय रही है और डोमेस्टिक ग्राउंड में इतनी सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया अपने घर में 10 सीरीज लगातार जीतकर दूसरे नंबर पर है।

आखिरी बार होम ग्राउंड में टीम इंडिया को इंग्लैंड ने 2012 में 2-1 से हराया था। इसके बाद से इंडिया अपने घर में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story