क्रिकेट

IND Vs SL: जानिए कौन हैं 20 साल के श्रीलंकाई स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे, जिन्होंने रोहित, कोहली समेत भारत के 5 बल्लेबाजों के उड़ा डाले विकेट

IND Vs SL: जानिए कौन हैं 20 साल के श्रीलंकाई स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे, जिन्होंने रोहित, कोहली समेत भारत के 5 बल्लेबाजों के उड़ा डाले विकेट
x
एशिया कप में भारत बनाम श्रीलंका के बीच वनडे मुकाबले में एक श्रीलंकाई स्पिनर Dunith Wellalage छा गए. उनकी करिश्माई गेंदबाजी ने 5 भारतीय बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजने का काम किया है.

एशिया कप 2023 के सुपर 4 स्टेज के मुकाबले में एक श्रीलंकाई स्पिनर दुनिध वेल्लालागे (Dunith Wellalage) छा गए हैं। 20 वर्षीय वेल्लालागे ने अपनी करिश्माई गेंदबाजी से टीम इंडिया के बल्लेबाजों के विकेट को ताश के पत्तों की तरह बिछा दिया। कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे विश्वस्तरीय दिग्गज बल्लेबाज भी वेल्लालागे की इस करिश्माई गेंदबाजी को समझ न सके और अपना विकेट गवां बैठे।

20 वर्षीय श्रीलंकाई स्पिनर दुनिध वेल्लालागे ने शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और हार्दिक पंडया को आउट किया। जबकि पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए वनडे मुक़ाबले में रोहित शर्मा, शुभमन गिल ने अर्धशतकीय और विराट कोहली और केएल राहुल ने शतकीय पारी खेलकर भारत को बड़े अंतर से जीत दिलाई थी। इन चारों को दुनिध वेल्लालागे ने मिस्ट्री गेंदबाजी कर पवेलियन भेज दिया। वेललेज ने 10 ओवर में 40 रन देकर 5 खिलाड़ियों को आउट किया है।

ये 5 भारतीय बल्लेबाज बनें दुनिध वेल्लालागे का शिकार

  1. पहला विकेट शुभमन गिल (19 रन): 12वें ओवर की पहली बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने बोल्ड कर दिया।
  2. दूसरा विकेट विराट कोहली (3 रन) : 14वें ओवर की 5वीं बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने दसुन शनाका के हाथों कैच कराया।
  3. तीसरा शिकार रोहित शर्मा (53 रन) : 16वें ओवर की पहली बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने बोल्ड कर दिया।
  4. चौथा विकेट केएल राहुल (39 रन) : 30वें ओवर की आखिरी बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने कॉट एंड बोल्ड किया।
  5. पांचवा शिकार हार्दिक पंड्या (5 रन) : 36वें ओवर की आखिरी बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया।

कौन है श्रीलंकाई स्पिनर वेल्लालागे

दुनिध वेल्लालागे का जन्म कोलंबो में 9 जनवरी 2003 को हुआ और उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जोसेफ कॉलेज से की है। वेल्लालागे ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ गजब की गेंदबाजी की थी और अफगानिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाने में बड़ी भूमिका निभाई। वैसे तो श्रीलंका में हमेशा मिस्ट्री स्पिनर्स आते रहे हैं, लेकिन वेल्लालागे की बात ही कुछ और है। कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट उनकी तुलना रंगना हेराथ से करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था डेब्यू

श्रीलंकाई स्पिनर दुनिध वेल्लालागे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होने वनडे डेब्यू पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ किया था। पिछले साल वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए वेल्लालागे ने 7 ओवर में 2 विकेट चटकाए थे। अब तक वे 12 वनडे मुक़ाबले खेल चुके हैं और 13 विकेट ले चुके हैं। वेल्लालागे गेंद ही नहीं बल्ले से भी कमाल करते हैं, अच्छी बल्लेबाजी भी कर लेते हैं।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story