क्रिकेट

ICC Cricket World Cup 2023: 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाएगा वनडे विश्वकप, अहमदाबाद में होगा फाइनल

ICC Men
x

ICC Men's World Cup 2023 Venue and Schedule

ICC Cricket World Cup 2023: इस साल आयोजित होने वाला क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में हो रहा है। जिसकी संभावित तिथि 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच बताई जा रही है।

ICC Cricket World Cup 2023: इस साल आयोजित होने वाला क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में हो रहा है। जिसकी संभावित तिथि 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच बताई जा रही है।

जानी-मानी वेबसाइट ईसपीएन क्रिक इन्फो में छपी खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने एकदिवसीय क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन के लिए दर्जन भर क्रिकेट स्टेडियम को शॉर्टलिस्टेड किया है। वहीं आईसीसी के इस सबसे बड़े इवैंट का फ़ाइनल मुक़ाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कराने की योजना है।

ICC Cricket World Cup 2023 Venue

अहमदाबाद के अलावा, शॉर्टलिस्ट में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई शामिल हैं। पूरे टूर्नामेंट में 46 दिनों की अवधि में तीन नॉकआउट सहित 48 मैच शामिल होंगे।

हालांकि अभी तक बीसीसीआई की तरफ से विश्वकप के आयोजन के लिए वेन्यू की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इसमें देरी की मुख्य वजह मौसम आदि हैं। मैच के दौरान किस वेन्यू में कैसा मौसम रहेगा यह बहुत महत्वपूर्ण होता है।

भारत सरकार से जरूरी मंजूरी मिलने का इंतजार

आमतौर पर आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले कर देता है, लेकिन इस बार वह बीसीसीआई से भारत सरकार से जरूरी मंजूरी मिलने का भी इंतजार कर रहा है। इसमें दो प्रमुख मुद्दे शामिल हैं, टूर्नामेंट के लिए कर में छूट प्राप्त करना, और पाकिस्तान टीम के लिए वीजा मंजूरी, जो 2013 की शुरुआत से आईसीसी एवेंट्स को छोड़कर भारत में नहीं खेली है।

पिछले सप्ताहांत दुबई में हुई आईसीसी की त्रैमासिक बैठक में बीसीसीआई ने वैश्विक संस्था को आश्वासन दिया था कि पाकिस्तान दल के वीजा को भारत सरकार मंजूरी देगी। जहां तक टैक्स छूट के मुद्दे की बात है, उम्मीद है कि बीसीसीआई जल्द ही भारत सरकार की सटीक स्थिति के बारे में आईसीसी को अपडेट करेगा।

Next Story