क्रिकेट

Cricket Rules: एक गेंद में दौड़ के अधिकतम कितने रन बनाए जा सकते हैं, 99 फीसद लोग यह नहीं जानते होंगे...

Cricket Rules: एक गेंद में दौड़ के अधिकतम कितने रन बनाए जा सकते हैं, 99 फीसद लोग यह नहीं जानते होंगे...
x

एक गेंद में अधिकतम कितने रन दौड़े जा सकते हैं, यह बात 99 फीसद क्रिकेट प्रेमी भी नहीं जानते हैं.

Cricket Rules: क्रिकेट की दुनिया में ऐसे भी कुछ कारनामे होते हैं, जो विरले देखने को मिलते हैं. जैसे कि एक गेंद में अधिकतम कितने रन दौड़े जा सकते हैं, यह बात 99 फीसद क्रिकेट प्रेमी भी नहीं जानते हैं.

Cricket Rules: क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो कई देशों में पसंद किया जाता है. क्रिकेट की शुरुआत भारत में नहीं हुई बावजूद इस खेल की दीवानगी सबसे अधिक भारत में ही है. क्रिकेट में ऐसे कारनामे भी होते हैं, जो विरले देखने को मिलते हैं और ऐसे कई नियम भी हैं जो बहुत ही कम लोगों को पता होते हैं. जैसे कि एक गेंद में बल्लेबाज अधिकतम कितने रन दौड़कर बना सकता है. यह बात भी बहुत ही कम लोग जानते हैं. कई लोग सोचते हैं कि एक गेंद में दौड़कर अधिकतम तीन रन ही बनाए जा सकते हैं, तो यह बात सरासर गलत है. आइये जानते हैं कि इस पर क्या कहता है क्रिकेट का नियम..

एक गेंद में दौड़कर अधिकतम कितने रन बनाए जा सकते हैं

क्रिकेट के इतिहास को उठाकर देखा जाय तो पता चलता है कि जब तक किसी गेंद को डेड बॉल घोषित न कर दिया जाय तब तक बल्लेबाज जितने चाहे उतने रन दौड़ कर स्कोर कर सकता है. ऐसा कारनामा हो भी चुका है. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक बॉल पर सबसे अधिक 10 रन दौड़कर बनाए जा चुके हैं. यह कारनामा वर्ष 1877 में अल्बर्ट हॉल के नाम दर्ज है. इस बल्लेबाज ने एक गेंद में 10 रन दौड़कर बनाने का रिकॉर्ड बनाया है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक बाल पर दौड़कर अधिकतम कितने रन बनें हैं

बात अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की की जाय तो यहां एक बॉल पर सबसे अधिक 8 रन दौड़कर बनाए जा चुके हैं. बल्लेबाज ने एक बॉल पर तीन रन दौड़कर बनाने के बाद जब विकेटकीपर ने इस गेंद को स्टंप पर मारा तो गेंद सीधा मैदान के एक फील्डर के हेलमेट में जा लगी, इस पर मैच के अंपायर ने पेनल्टी के तौर पर 5 रन बल्लेबाज और बैटिंग टीम के खाते में जोड़ दिए. इस वजह से एक गेंद में 8 रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया. ये तभी तक हो सकता है, जब तक बॉल को डेड न घोषित कर दिया जाय.

रोहन कन्हाई भी कर चुके हैं यह कारनामा

आज से 46 साल पहले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रोहन कन्हाई (Rohan Kanhai) भी ऐसा ही कारनामा कर चुके हैं. वेस्टइंडीज का यह दिग्गज बल्लेबाज वारविकशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे. जैसे ही वह बल्लेबाजी के लिए उतरे और नॉर्थम्पटनशायर के खिलाफ डेनिस एमिस के साथ साझेदारी की, एक इतिहास ही बन गया. पीटर विली ने एक ऑफ-ब्रेक फेंकी और कन्हाई ने उस बॉल को लेग-साइड से धकेल दिया. नॉर्थम्पटनशायर के विकेट-कीपर विली ने अपना बायां दस्ताना उतार दिया, उसे जमीन पर फेंक दिया और गेंद का पीछा किया, जो तेजी से चौके के लिए बाउंड्री की तरफ जा रही थी.

स्ट्राइकर के छोर पर थ्रो की उम्मीद डेविड स्टील से थी, जिन्होंने गेंद को इकट्ठा करते समय विली का बायां दस्ताना पहना था. यह और कुछ नहीं बल्कि एक भूल थी. लेकिन स्टील को ऐसा करते हुए अंपायर ने देख लिया था. अंपायर ने तुरंत फ़िल्डिंग करने वाली टीम पर 5 रन का जुर्माना लगाया और उन्हें कन्हाई के बल्लेबाजी स्कोर में जोड़ दिया गया. नतीजतन, सिर्फ एक गेंद पर आठ रन बन गए.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story